NDTV Khabar

बुकमायबाई ने बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को घरेलू नौकरों की सेवाएं देने से किया 'बैन', जानिए क्‍यों

76 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बुकमायबाई ने बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को घरेलू नौकरों की सेवाएं देने से किया 'बैन', जानिए क्‍यों

खास बातें

  1. सिंहल ने नौकरों से दुर्व्यवहार के 5 मामलों के बारे में विस्तार से लिखा.
  2. मुंबई में मशहूर हस्तियों के साथ काम करना किसी "भयावह से कम" नहीं- सिंहल
  3. एक सेलिब्रिटी पर घरेलू नौकरानी से मारपीट करने का आरोप भी लगाया.
नई दिल्‍ली: लोगों को ऑनलाइन घरेलू सहायकों की सेवाएं देने वाली बुकमायबाई डॉट कॉम ने बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को अपनी सेवाएं देने से पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है. वेबसाइट के सह-संस्‍थापक अनुपम सिंहल ने 20 से अधिक बॉलीवुड हस्तियों पर बुकमायबाई डॉट कॉम के जरिये हायर किए गए घरेलू सहायकों के साथ खराब बर्ताव करने का आरोप लगाया है. उन्‍होंने किसी भी की पहचान उजागर किए बिना 5 विशिष्ट मामलों के बारे में विस्तार से लिखा है. उन्‍होंने घरेलू सहायकों से मौखिक एवं शारीरिक दुर्व्यवहार किए जाने का दावा भी किया है. सिंहल का आरोप है कि मुंबई में मशहूर हस्तियों के साथ काम करना किसी "भयावह से कम" नहीं.

मुंबई स्थित स्टार्ट-अप बुकमायबाई खुद को 'कामवाली बाईयों की सेवा उपलब्‍ध कराने वाला भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन समूहक' बताता है. सिंहल लिखते हैं कि मार्च 2015 से वे 10,000 घरों में सेवारत हैं, और इनमें से अभी तक किसी भी तरह के उत्पीड़न या शोषण के मामले में नहीं आए हैं.

वे लिखते हैं, "बुकमाईबाई कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के साथ करीबी रूप से काम कर रहा है और उन्हें मुंबई और अन्य शहरों में अच्छी घरेलू सहायता प्रदान की है तथा हमारा अनुभव भयावह से कम नहीं है."

उन्‍होंने आगे कहा, मैं सिर्फ मुंबई में 20 से अधिक बॉलीवुड हस्तियों को घरेलू सहायता प्रदान करने के अपने व्यक्तिगत अनुभव से बात कर रहा हूं... बुकमायबाई ने सभी बॉलीवुड हस्तियों को सेवाएं देने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया है और हमने हमारी टीम को निर्देश दिए हैं कि इनमें किसी को भी घरेलू सहायकों की सेवाएं न दी जाएं.

दुर्व्यवहार के कुछ विचलित करने वाले आरोप...

सेलिब्रिटी 1- सिंहल दावा करते हैं कि इन्‍होंने घरेलू सहायक को अपनी मां के अंतिम संस्कार के लिए बिहार जाने की अनुमति नहीं दी. इसकी वजह? वह चाहती थीं कि घरेलू नौकर को जाने की इजाजत देने से पहले उसकी जगह कोई दूसरा घरेलू सहायक काम पर आए. और वह अपनी मां के अंतिम संस्‍कार में शामिल नहीं हो सका. सिंहल लिखते हैं, "मेरे पास इस महिला (सेलिब्रिटी) के लिए घृणा की सीमा तक कोई शब्द नहीं हैं."

सेलिब्रिटी 2- कथित तौर पर तीन करोड़ रुपये की कार चलाने वालीं, लेकिन 'नौकरानी को खाने के लिए खाना नहीं देतीं'. कोई खाना नहीं!!! वाकई!! पीने को सिर्फ चाय और दिन में तीन बार खाने के लिए सिर्फ ब्रेड.

सेलिब्रिटी 3- सिंहल ने इन पर घरेलू नौकरानी से मारपीट का आरोप लगाया है. वह लिखते हैं कि उन्‍होंने मारपीट की शिकार हुई इस घरेलू नौकरानी से इस बाबत पुलिस में शिकायत करने को कहा, लेकिन उसने मना कर दिया. उसके पास हालातों के चलते हर वक्‍त पुलिस स्‍टेशन जाने का वक्‍त नहीं था, क्‍योंकि जब भी पुलिस द्वारा उसे बुलाया जाता, वह काम पर नहीं जा सकती थी और उसे आजीविका चलाने के लिए पैसे नहीं मिल पाते. उनका आरोप है कि इस सेलिब्रिटी ने उनसे कहा कि उसके ट्विटर पर 4 लाख फॉलोवर हैं और वह घरेलू सहायक की रिपलेसमेंट न मिलने पर कंपनी के बारे में बुरे ट्वीट्स पोस्ट करेंगी. उन्‍होंने कहा कि हमने उनकी बिल्डिंग के सिक्‍योरिटी गार्ड से जब जानकारी हासिल की तो उसने बताया कि कोई भी नौकर इस सेलिब्रिटी के घर के एक सप्‍ताह से अधिक नहीं टिकता, क्‍योंकि वह उसे पीटती हैं.

आप पूरा ब्‍लॉग यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement