NDTV Khabar

Olympic Games: ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया ब्रेक डांस, 2024 में होगा डेब्यू

पेरिस Olympic Games 2014 में ब्रेक डांस, स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग के 12 इवेंट्स आयोजित किए जाएंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Olympic Games: ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया ब्रेक डांस, 2024 में होगा डेब्यू

Olympic Games: स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग खेल का आयोजन 2020 में टोक्यों में होने वाले ओलंपिक में किया जाएगा.

नई दिल्ली:

इंटरनेशन ओलंपिक कमेटी (International Olympic Committee) ने ब्रेक डांस (Breaking), स्केट बोर्डिंग (Skateboarding), स्पोर्ट क्लिमबिंग (Sport Climbing) और सर्फिंग (Surfing) को ओलंपिक खेलों में शामिल करने का फैसला किया है. इन खेलों को अस्थाई रूप से शामिल किया गया है. 2024 में पैरिस (Paris Olympic 2024) में होने वाले ओलंपिक खेलों में इन 4 खेलों के 12 इवेंट्स आयोजित किए जाएंगे. वहीं, स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग खेल का आयोजन 2020 में टोक्यों में होने वाले ओलंपिक में भी किया जाएगा.

इन चार खेलों का प्रस्ताव टोक्यो 2020 कार्यक्रम के विकास पर आधारित है और इसमें 248 एथलीट शामिल हैं, जो 10,500-एथलीट कोटा के भीतर फिट होंगे, जिसमें महिलाओं और पुरुषों की समान संख्या होगी. खेलों की मेजबानी के वादे को ध्यान में रखते हुए पेरिस 2024 95 प्रतिशत मौजूदा या अस्थायी स्थानों का उपयोग करेगा.


 पेरिस ओलंपिक 2024 की आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्टुंगेट ने कहा, '' मैं खुश हूं कि इंटरनेशन ओलंपिक कमेटी ने हमारे प्रस्ताव के पक्ष में वोट कर ब्रेकिंग (ब्रेक डांस), स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग को शामिल किया है.''

बता दें कि 2024 ओलंपिक खेलों की मेज़बानी फ्रांस की राजधानी पेरिस को मिली है. 2008 और 2012 में भी पेरिस ओलंपिक खेलों की मेज़बानी की दौड़ में था. वहां सौ साल पहले ओलंपिक खेल हुए थे.

अन्य खबरें
पद्मश्री मिलने के बाद नहीं मिल रहा काम, चींटे के अंडे खाने को मजबूर किसान, बकरी के बाड़े में लटकाया अवॉर्ड
भीख मांगकर खुश हैं भिखारी, कहा- "सरकार की कोई योजना उनके काम की नहीं, भीख मांगने में है ज्‍यादा मुनाफा"

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement