NDTV Khabar

महज 3.5 सेकंड में उड़ गईं चीन के 39 साल पुराने पुल की धज्जियां, देखें वीडियो

चीन में 39 साल पुराना पुल देखते ही देखते महज 3.5 सेकंड में लोगों की आंखों के आगे से ओझल हो गया. पुल को उड़ाने के लिए 700 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महज 3.5 सेकंड में उड़ गईं चीन के 39 साल पुराने पुल की धज्जियां, देखें वीडियो

39 साल पुराना पुल कुछ ही सेकंड में आंखों से ओझल हो गया, इसे एक नए पुल के लिए ध्वस्त कर दिया गया

खास बातें

  1. उत्तरपूर्व चीन में 1978 में बनाया गया था 150 मीटर लंबा नांहु पुल
  2. पुल का धवस्त करने के लिए इस्तेमाल हुआ 710 किग्रा विस्फोटक
  3. महज 3.5 सेकंड में ही ढह गया पुल, आसमान में छाया धूल का गुबार

चीन में 39 साल पुराना पुल देखते ही देखते महज 3.5 सेकंड में लोगों की आंखों के आगे से ओझल हो गया. इस पुल को नया पुल बनाने के लिए धवस्त कर दिया गया. पुल को उड़ाने के लिए 700 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया. इस पुल को रविवार को धवस्त किया गया था.

उत्तरपूर्व चीन में बने नांहु पुल को धवस्त करने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. नांहु पुल 1978 में बनाया गया था. इसके दोनों ओर नए पुल का निर्माण कर दिया गया है. संभावित खतरों को देखते हुए इस पुल को हटाने का फैसला किया गया. इंजीनियरों ने 150 मीटर लंबे और 25 मीटर चौड़े इस पुल को धवस्त करने के लिए करीब 710 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया था.


खासबात यह है कि विस्फोट करने के बाद यह पुल महज 3.5 सेकंड में पानी में समा गया, जो कि अपने आप में एक अचंभा है. पुल पर जैसे ही विस्फोट किए गए मलबे और धूल का गुबार आसमान में छा गया. अधिकारियों का कहना है कि मलबे को साफ करने के लिए तीन से पांच दिन का समय लग जाएगा. 

टिप्पणियां

चायना डेली के मुताबिक, नया पुल पहले के मुकाबले ज्यादा चौड़ा होगा और दोनों तरफ के वाहनों के आवागमन के साथ पैदल यात्रियों के लिए भी स्थान तय किया गया है. नया पुल यातायात के लिए सितंबर के अंत तक खोल दिया जाएगा. 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement