NDTV Khabar

इस देश में बना दुनिया का सबसे लंबा स्कार्फ, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कंबोडिया के खमेर में हाथ से बुना सबसे लंबा स्कार्फ रविवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस देश में बना दुनिया का सबसे लंबा स्कार्फ, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
कंबोडिया के खमेर में हाथ से बुना सबसे लंबा स्कार्फ रविवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, 88 सेंटीमीटर चौड़े और 1,149.8 मीटर लंबे क्रामा (स्कार्फ) को पूरा करने में करीब पांच महीने का समय लगा. नोमपेन्ह के राष्ट्रीय संग्रहालय के सामने बुनाई स्थल पर 20 क्रमा बुनाई समुदायों ने इसे बनाया. साथ ही यहां पहुंचे हजारों की संख्या में पर्यटकों ने भी कुछ सेंटीमीटर बनाने में बुनकरों की मदद की. 

बाथरूम में शिखर धवन और हार्दिक पंड्या ने किया डांस, अंग्रेजी गाने में लगाया पंजाबी तड़का

गिनीज वल्र्ड रिकॉर्डस निर्णायक स्वपनिल डांगरिकर ने यहां एक समारोह में मौजूद 20 हजार से ज्यादा लोगों के बीच घोषणा करते हुए कहा, "1,149.8 मीटर के साथ आपने सबसे लंबा स्कार्फ बनाने की गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है." उन्होंने कहा, "कंबोडिया पहला देश है जिसने सबसे लंबे स्कार्फ का विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास किया था. इस प्रयास के लिए बुनियादी मानदंड था कि स्कार्फ 30.5 सेंटीमीटर चौड़ा और एक हजार मीटर लंबा होना चाहिए."

पाकिस्‍तानी पत्रकार चांद नवाब का नया वीडियो वायरल, फिर से भूल गए लाइनें

टिप्पणियां
अभियान को शुरू करने वाले संगठन गोगो कंबोडिया के अध्यक्ष सैन वथाना ने कहा, "क्रमा कपास से बना होता है और आमतौर पर कंबोडिया में प्रयोग किया जाता है, यह खमेर की संस्कृित और परंपरा को प्रतिबिंबित करता है." 

(इनपुट- आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement