NDTV Khabar

आठ फुट लंबा ये मगरमच्छ रहना चाहता है इंसानों के आसपास, पर अध‍िकारियों को मंजूर नहीं...

इस वीडियो में एक आठ फीट लंबे मगरमच्छ को पकड़ कर पानी से मैदान में लाया गया है. इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि पानी से बाहर निकालने के बाद कैसे गुस्साया मगरमच्छ इधर-उधर दौड़ रहा है. वह खुद को बचा लेना चाहता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आठ फुट लंबा ये मगरमच्छ रहना चाहता है इंसानों के आसपास, पर अध‍िकारियों को मंजूर नहीं...

खास बातें

  1. एक आठ फीट लंबे मगरमच्छ को पकड़ कर पानी से मैदान में लाया गया है.
  2. लोग इसे खाने के लिए सामान देते रहते थे.
  3. उसे बड़ी ही सावधानी से दूसरी जगह शि‍फ्ट कर दिया गया.
एक संरक्षण अधि‍कारी ने हाल ही में एक ऐसा वीडियो कैप्चर किया है, जिसे देख कर आप अपने दातों तले उंगलियां दबा देंगे. एक अमेरिकी राज्य अलाबामा में यह वीडियो शूट किया गया. इस वीडियो में एक आठ फीट लंबे मगरमच्छ को पकड़ कर पानी से मैदान में लाया गया है. इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि पानी से बाहर निकालने के बाद कैसे गुस्साया मगरमच्छ इधर-उधर दौड़ रहा है. वह खुद को बचा लेना चाहता है. अध‍िकारियों के पास लंबी रॉड और रस्स‍ियां हैं, जिनसे उसे बांधा गया है. इस मगरमच्छ को एक तालाब से निकाल कर दूसरे में छोड़ा गया, ताकि वह इंसानों से दूर रह सके और किसी भी तरह के खतरे को टाला जा सके. 

एक अध‍िकारी ने फेसबुक पर लिखा कि यह मगरमच्छ उस इलाके में कैंप करने आने वाले लोगों के लिए खतरा बन गया था. वहां आने वाले लोग भी इसे खाने के लिए सामान देते रहते थे, जिससे कि वह कैंपग्राउंड के आसपास ही रहने लगा था. केडब्ल्यूआरजी के मुताबिक मगरमच्छ को कुछ भी खि‍लाना गैर कानूनी है. अध‍िकारी ने बताया कि मगरमच्छ की जगह बदलने की इस प्रकिया में किसी को नुकसान नहीं पहुंचा और उसे बड़ी ही सावधानी से दूसरी जगह शि‍फ्ट कर दिया गया. 
 
 
 


गल्फ स्टेट पार्क के आध‍िकारिक फेसबुक पेज पर लंदन क्रोकर ने लिखा- '' हमने आज इस 8 1/2 फीट के बेड ब्वॉय को पकड़ा. उसे बड़ी ही सावधानी और सुरक्ष‍ित तरीके से स्थानांतरित कर दिया गया. यहां आने वाले लोगों द्वारा इसे खाना ख‍िलाने के चलते यह मगरमच्छ एक बाधा बनता जा रहा था. एक बार जब आ मगमच्छ को खि‍लाना शुरू कर देते हैं, तो उसे स्थानांतरित करना पड़ता है.'' 

उन्होंने लिखा- '' हमने उस मगरमच्छ को ऐसी जगह पर स्थानांतरित किया है, जहां वह इंसानों से किसी तरह का कॉन्टेक्ट नहीं बना पाएगा.'' 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement