NDTV Khabar

पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई के दौरान मिली सुरंग, अंदर से निकली बेशकीमती भगवान हनुमान की मूर्ति

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में एक मंदिर की खुदाई के दौरान बेशकीमती प्राचीन मूर्तियां बरामद हुई हैं. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई के दौरान मिली सुरंग, अंदर से निकली बेशकीमती भगवान हनुमान की मूर्ति

पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई के दौरान बेशकीमती मूर्तियां मिलीं.

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में एक मंदिर की खुदाई के दौरान बेशकीमती प्राचीन मूर्तियां बरामद हुई हैं. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. मूर्तियां कराची के सोल्जर बाजार के प्रसिद्ध श्री पुंज मुखी हुनमान मंदिर की खुदाई के दौरान मिलीं. इन प्राचीन मूर्तियों को बेशकीमती बताया गया है. यह मूर्तियां पीले पत्थर से बनाई गई हैं और इन पर सिंदूर के निशान देखे जा सकते हैं.

52 साल के रिक्शेवाले ने फेसबुक पर फंसाईं हजारों लड़कियां, Chat पर करता था ऐसी बातें

यह मूर्तियां महावीर हनुमान, गणेश महाराज और नंदी महावीर की हैं. सोल्जर बाजार की तंग और घनी आबादी वाली गलियों में स्थित इस मंदिर की साज सज्जा और मरम्मत के लिए खुदाई के काम में मजदूरों को अलग-अलग आकार की पंद्रह मूर्तियां मिलीं.

मंदिर के पुराने हिस्से में फर्श की खुदाई के दौरान इन मूर्तियों के साथ एक हवन कुंड और एक छोटी सुरंग भी मिली है जिसमें अस्थि कलश मिला है. माना जा रहा है कि यह किसी साधु-संत का है क्योंकि इस कलश के पास व्यक्ति के कुछ निजी सामान मिले हैं.


टिप्पणियां

मोहम्मद शमी पर निकला अरेस्ट वारंट तो पत्नी हसीन जहां बोलीं- 'उसे लगता है कि वो...'

मंदिर प्रबंधन और खुदाई करने वालों का कहना है कि इन्हें देखने से लग रहा है कि यह पंद्रह सौ साल पुरानी हैं. प्रबंधन ने विशेष पुरातत्वविदों को यह जांचने के लिए बुलाया है कि यह कितनी पुरानी हैं. साथ ही मंदिर प्रबंधन ने सरकार से आग्रह किया है कि मंदिर को एक राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर वह इसके पुनर्निर्माण में योगदान दे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement