NDTV Khabar

चीन का रोवर खोजेगा चंद्रमा का दूरस्थ हिस्सा, अभी तक कोई देश नहीं कर सका

China की अंतरिक्ष एजेंसी ने अन्वेषक वाहन के चित्र जारी किए हैं, जिसके इस साल के अंत तक यह चंद्रमा के दूरस्थ भाग में पहुंचने की उम्मीद है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन का रोवर खोजेगा चंद्रमा का दूरस्थ हिस्सा, अभी तक कोई देश नहीं कर सका
China की अंतरिक्ष एजेंसी ने अन्वेषक वाहन के चित्र जारी किए हैं, जिसके इस साल के अंत तक यह चंद्रमा के दूरस्थ भाग में पहुंचने की उम्मीद है. ऐसा अभी तक किसी देश ने नहीं किया है. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर में मानव रहित वाहन लूनर प्रोब चांग 4 की यात्रा करेगा, जिसके चंद्रमा के दूरस्थ भाग एटिकेन बेसिन में उतरने की उम्मीद है. यह पृथ्वी से दिखाई नहीं देता.

मालिक की हुई तबीयत खराब तो कुत्ता ले गया अस्पताल, Video देख आप भी हो जाएंगे इमोश्नल

चाइन डेली की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह वाहन युतू की तरह है. युतू चीन का पहला लुनर रोवर है जिसे 2013 में चांग 3 के साथ लांच किया गया था। चांग 3 चंद्रमा के दृश्य भाग को पार कर रहा है. चीन के लूनर प्रोब कार्यक्रम के मुख्य डिजाइनर वू वीरेन ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नया अन्वेषक, युतू की तुलना में जटिल इलाके के लिए ज्यादा अनुकूल है.

शो में पूछा गया- कहां है Great Wall Of China? लड़की ने किया ऐसा कि एंकर ने पकड़ लिया सिर

टिप्पणियां
उन्होंने कहा कि रोवर दुनिया में अपनी तरह का सबसे हल्का है. इसका भार सिर्फ केवल 140 किलो (30 9 पौंड) वजन, जो इससे पहले के रोवर की तुलना में काफी कम है. आयताकार बॉक्स जैसे आकार वाले रोवर में छह पहिए हैं, पॉवर के लिए दो सोलर पैनल, एक रडाार व कई कैमरे हैं, जो चंद्रमा के बहुत कम जानकारी वाले क्षेत्र का पता लगाएंगे.

(इनपुट-आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement