Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

यह घोड़ा न खाएगा न पिएगा, दिन रात बिना थके तांगा-बग्गी दौड़ाएगा!

चीन के एन्यांग सिटी में रहने वाला एक किसान घोड़ों से काम कराए जाने से काफी दुखी रहता था. उसने अपनी इसी चिंता को दूर करने के लिए एक ऐसे घोड़े का आविष्कार किया है, जो बिना खाए-पिए सारे काम करता है. वह सड़क पर बग्गी खींचने से लेकर खेतों में हल भी जोतने में सक्षम है.

ईमेल करें
टिप्पणियां
यह घोड़ा न खाएगा न पिएगा, दिन रात बिना थके तांगा-बग्गी दौड़ाएगा!

चीन के किसान ने बनाया घोड़ा, जो ओरिजनल घोड़े की तरह खींचता है तांगा-बग्गी. तस्वीर: प्रतीकात्मक

खास बातें

  1. घोड़ों से काम कराए जाने से दुखी रहता था चीन का एक किसान
  2. किसान ने कबाड़ से तैयार किया घोड़ा, जो न खाता है पिता है
  3. बिल्कुल ओरिजनल घोड़े की तरह तांगे और बग्गी को खींचता है यह घोड़ा
नई दिल्ली: कोई आपसे कहे कि आपको एक ऐसा घोड़ा दिया जाएगा, जिससे आप चाहे जितने काम कराएं, लेकिन वह कुछ भी नहीं खाएगा. यानी यह घोड़ा बिना खाए-पिए रहता है. यह बात शायद आपको दादी-नानी के किस्से जैसी लगे, लेकिन चीन के एक किसान ने इसे सच कर दिखाया है. चीन के एन्यांग सिटी में रहने वाला एक किसान घोड़ों से काम कराए जाने से काफी दुखी रहता था. उसने अपनी इसी चिंता को दूर करने के लिए एक ऐसे घोड़े का आविष्कार किया है, जो बिना खाए-पिए सारे काम करता है. वह सड़क पर बग्गी खींचने से लेकर खेतों में हल भी जोतने में सक्षम है. डोंग जिनचेन नाम के इस किसान ने आयरन हॉर्स बनाया है. उसका मानना है कि आयरन हॉर्स का प्रयोग शुरू हो जाने से दुनिया भर के घोड़े स्वच्छंद होकर अपना जीवन जी सकेंगे. इंसान काम लेने के नाम पर उसपर अत्याचार नहीं कर सकेंगे. चीन के इस किसान की सोच और आविष्कार की चर्चा दुनिया भर की मीडिया में हो रही है.

चायना डेली की खबर के मुताबिक डोंग जिनचेन को बचपन से ही पशुओं से लगाव था. वह जब 12 साल के थे तभी एक दिन उनके दिमाग में आया कि इंसान घोड़ों का इस्तेमाल सवारी करने के साथ सामान ढोने और युद्ध तक में करते हैं. घोड़ा एक तो इंसानों के काम भी करता है और बदले में लोग उसे मारते-पीटते भी हैं. वह भी तो एक जीव है. ऐसे में कई मौके ऐसे होते होंगे जब उसका काम करने का मन नहीं होता होगा, लेकिन इंसान उसपर अत्याचार करके उससे काम कराते हैं. इन्हीं बातों को लेकर डोंग सोचते रहते थे, वे एक दिन ऐसा घोड़ा बनाएंगे जिसे बग्गी या तांगे में इस्तेमाल किया जा सकेगा. साथ ही इस आर्टिफिशियल घोड़े को अगर बग्गी में लगाया जाए तो बैठकर वैसी ही अनुभूति हो जैसा ऑरिजनल घोड़े से चलने वाले बग्गी में होती है.इस घोड़े में स्विच लगे हैं, जिसके सहारे से इसे दाएं, बाएं, आगे, पीछे किसी भी दिशा में मोड़ा जा सकता है.

कई साल मेहनत के बाद चीन का यह किसान आर्टिफिसियल घोड़ा में बनाने में कामयाब रहे. उनके बनाए इस घोड़े को बग्गी, रथ, तांगा सभी में इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इसपर सवारी करने में भी पहले जैसी अनुभूति होती है.

डोंग जिनचेन का बनाया यह यह 'आयरन हॉर्स' 1.12 मी. ऊंचा और 1.70 मी. लंबा है। दिलचस्प बात यह है कि इस घोड़े को तैयार करने में किसी महंगे सामान का इस्तेमाल नहीं हुआ है. यह पूरी तरह से बेकार हो चुके सामानों से बना हुआ है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement