चीन की 'सपना' ने गुनगुनाया 'आ जा रे..आ जा रे.. मेरे दिलबर आ जा...'

चीन में रेडियो जर्नलिस्ट तांग युंगाई एक ऐसी शख्स हैं जिनकी हिंदी सुनकर इस बात कोई अंदाजा नहीं लगा सकता है वह चीनी नागरिक हैं.

चीन की 'सपना' ने गुनगुनाया 'आ जा रे..आ जा रे.. मेरे दिलबर आ जा...'

चीन की इस महिला की हिंदी सुनकर लोग रह गए दंग

खास बातें

  • चाइना रेडियो इंटरनेशनल में काम करती है महिला
  • हिंदी विभाग में काम करती हैं तांग युंगाई
  • तांग युंगाई का हिंदी में नाम है 'सपना'
नई दिल्ली:

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने गए  पीएम मोदी के चीन पहुंचने के साथ ही ऐसी उम्मीद है जगी है कि शायद दोनों देशों के बीच एक बार फिर से नए और ताजा संबंधों की शुरुआत होगी जो डोकलाम विवाद के बाद से खत्म हो गए थे. इस दौरान कुछ ऐसी बाते सामने आई हैं जिससे ऐसा लगता है कि चीन के लोग भारत को अच्छी तरह से समझते हैं. चीन में रेडियो जर्नलिस्ट तांग युंगाई एक ऐसी शख्स हैं जिनकी हिंदी सुनकर इस बात कोई अंदाजा नहीं लगा सकता है वह चीनी नागरिक हैं. तांग युंगाई चाइना रेडियो इंटरनेशनल के हिंदी विभाग में काम करती हैं. उन्होंने भारतीय मीडिया से हिंदी में बात करके सबको चौंका दिया.
 

पढ़ें :  चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से आज मिलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

उन्होंने कहा 'हिंदी सीखने के दौरान, उन्होंने भारत की यात्रा की है और कई लोगों से मुलाकात की. मैं मानती हैं भारतीय बहुत ईमानदार अच्छे हैं, यही वजह है कि मैं भारत को बहुत प्यार करती हूं.' उनसे बातचीत के दौरान यह भी पता चला कि उनके नाम का हिंदी में मतलब 'सपना' है. उन्होंने हिंदी की पढ़ाई बीजिंग और दिल्ली विश्वविद्यालय में की है. वह हिंदी फिल्मों की शौकीन हैं. बातचीत के दौरान उन्होंने हिंदी में गाना गाकर भी सुनाया.

वीडियो :  आज पीएम मोदी क्या उठाएंगे डोकलाम मुद्दा
गौरतलब है  कि डोकलाम को लेकर चीन और भारत के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया था. मीडिया में आ रहीं खबरों के मिजाज को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि दोनों देशों के आम नागरिक भी युद्ध के उतावले हो रहे हैं एक दूसरे को सबक सिखाने के लिए तैयार हैं. लेकिन 3 सितंबर को शुरू हुए ब्रिक्स सम्मेलन से पहले दोनों देश डोकलाम से सेना हटाने के लिए राजी हो गए और अब तनाव कम होता दिखाई दे रहा है. आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी शिनफिंग के बीच मुलाकात होनी है. डोकलाम विवाद बाद यह पहली बार होगा जब दोनों देशों के नेता मुलाकात करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com