NDTV Khabar

अमेरिका में लगी हैदराबाद के निजाम के हीरे के हार की बोली, बिकने जा रहा है इतने करोड़ का

अमेरिका में शाही भारतीय आभूषणों के संग्रह के लिए 10.9 करोड़ डॉलर से अधिक की बोली लगाई गई. वैश्विक नीलामी घर 'क्रिस्टीज' के मुताबिक यह किसी भी भारतीय कला या आभूषण संबंधी वस्तुओं के लिए लगने वाली अब तक की सर्वाधिक बोली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका में लगी हैदराबाद के निजाम के हीरे के हार की बोली, बिकने जा रहा है इतने करोड़ का

अमेरिका में लगी हैदराबाद के निजाम के हीरे के हार की बोली.

अमेरिका में शाही भारतीय आभूषणों के संग्रह के लिए 10.9 करोड़ डॉलर से अधिक की बोली लगाई गई. वैश्विक नीलामी घर 'क्रिस्टीज' के मुताबिक यह किसी भी भारतीय कला या आभूषण संबंधी वस्तुओं के लिए लगने वाली अब तक की सर्वाधिक बोली है. इन सामग्रियों में 17 कैरेट का गोलकुंडा हीरा 'अर्काट 2' भी शामिल है जो 3,37,500 डॉलर (23.5 करोड़ रुपये) की कीमत पर बिका. इस हीरे का स्वामित्व एक वक्त में अर्काट के नवाब के पास था.

आंखों के सामने आशियाना ढहा तो आग में कूद गई महिला, वायरल हुआ Shocking Video

इसके अलावा एक प्राचीन हीरे के हार की भी बोली लगी जिस पर कभी हैदराबाद के निजाम का मालिकाना हक था. यह करीब 2,415,000 डॉलर (17 करोड़ रुपये) में बिका. क्रिस्टीज ने ट्विटर पर बताया कि 33 हीरों वाले हार के 15,00,000 डॉलर (10.5 करोड़ रुपये) में बिकने की उम्मीद थी.

एयर इंडिया के प्लेन में जमकर मचा बवाल, पायलट ने खाना खाकर क्रू मेंबर से कहा- 'टिफिन धो...' मना किया तो


इंदौर के महाराज यशवंत राव होलकर द्वितीय से संबंधित एक हार 1.44 करोड़ रुपये में बिका. इसके अलावा जयपुर की राजमाता गायत्री देवी की हीरे की एक बेहद पुरानी अंगूठी 4.45 करोड़ रुपये में बिकी.

झूला झूलते-झूलते अचानक गिरी महिला, चीख पड़े लोग... देखें दिल दहला देने वाला VIDEO

टिप्पणियां

 
नीलामी घर ने एक बयान में कहा, 'इस दुर्लभ संग्रह और विशेष रूप से तैयार न्यूयॉर्क प्रदर्शनी 'महाराजास एंड मुगल मैग्निफिशेन्स' नीलामी में 10,92,71,875 डॉलर की बिक्री हुई जो भारतीय कला या आभूषणों की नीलामी में लगने वाले सबसे अधिक बोली है और किसी निजी आभूषण संग्रह में लगी दूसरी सबसे अधिक बोली है.' वर्तमान में यह रिकॉर्ड 'द कलेक्शन ऑफ एलिजाबेथ टेलर' के नाम है जो 2011 में हुई नीलामी में कुल 14.4 करोड़ डालर में बिका था.

(इनपुट-भाषा)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement