NDTV Khabar

कोकीन की लत से छुटकारा दिलाने वाले प्रोटीन की हुई पहचान, चूहों पर किया गया टेस्ट

वैज्ञानिकों ने प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले एक ऐसे प्रोटीन की पहचान की है जो बार-बार लगने वाली कोकीन की लत से छुटकारा दिला सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कोकीन की लत से छुटकारा दिलाने वाले प्रोटीन की हुई पहचान, चूहों पर किया गया टेस्ट

कोकीन की लत से छुटकारा दिलाने वाले प्रोटीन की हुई पहचान.

वैज्ञानिकों ने प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले एक ऐसे प्रोटीन की पहचान की है जो बार-बार लगने वाली कोकीन की लत से छुटकारा दिला सकता है. चूहों पर किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि नशे की लत लगाने से जुड़ा यह प्रोटीन एक बार नशा छोड़ फिर से नशे का आदी बनने की फितरत को रोक सकता है. इससे उम्मीद बंधी है कि मादक पदार्थों का सेवन करने वाले मरीजों के इलाज का रास्ता निकल सकता है.

900 ग्राम कोकीन को पेट में लेकर तस्करी के लिये आया कोलंबियाई नागरिक दिल्ली में गिरफ्तार

अमेरिका की मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक कोकीन लेने की इच्छा से ठीक पहले जब एक साधारण प्रोटीन ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉपिक फैक्टर (बीडीएनएफ) को मस्तिष्क में मौजूद नसों की कोशिकाओं के एक छोटे से समूह ‘न्यूक्लियस एक्यूमबेंस’ पर प्रयुक्त किया गया तो इस इच्छा में महत्त्वपूर्ण ढंग से कमी देखी गई.

अंडरवियर के अंदर छिपाकर कोकीन ले जा रहा था तस्कर, एयरपोर्ट पर पुलिस ने ऐसे घेरा

टिप्पणियां
सेवन के लिए मादक पदार्थ ढूंढने की जो इच्छा चूहों में देखी गई इसी तरह की ललक मनुष्यों में भी देखी जाती है जिनमें बार-बार इनकी लत लगने की संभावना ज्यादा होती है. प्रोटीन बीडीएनएफ मस्तिष्क के कई हिस्सों में तंत्रिका कोशिकाओं के विकास एवं याददाश्त में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस खोज के साथ ही बीडीएनएफ और खासकर न्यूक्लियस एक्यूमबेंस के संबंध में आगे और अध्ययन किए जाने के रास्ते खुलते हैं.

(इनपुट-भाषा) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement