NDTV Khabar

भारत में डॉक्टर्स ने महिला के पेट से निकाला दुनिया का सबसे भारी ट्यूमर, वजन था 33 किलो

3 घंटे चले सर्जरी के बाद जब इसे निकाला गया तो इस ट्यूमर का वज़न 33 किलो से ज्यादा निकला. इस ट्यूमर की तस्वीर भी यहां देखी जा सकती है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत में डॉक्टर्स ने महिला के पेट से निकाला दुनिया का सबसे भारी ट्यूमर, वजन था 33 किलो

भारत में डॉक्टर्स ने महिला के पेट से निकाला दुनिया का सबसे भारी ट्यूमर, वजन था 33 किलो

नई दिल्ली: तमिलनाडु के कोयम्बटूर शहर में एक महिला के पेट से 33.5 किलोग्राम का ट्यूमर निकाला गया. यह दुनिया का अब तक का सबसे भारी ट्यूमर है. ऊटी में रहने वाली यह महिला खेतों में काम करने वाली एक मज़दूर है, जिसे काफी दिनों से चलने-फिरने और सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. जब उसने डॉक्टर को दिखाया तो पता चला कि उसके पेट में बहुत बड़ा ट्यूमर है. 3 घंटे चले सर्जरी के बाद जब इसे निकाला गया तो इस ट्यूमर का वज़न 33 किलो से ज्यादा निकला. इस ट्यूमर की तस्वीर भी यहां देखी जा सकती है. 

जब यह महिला अस्पताल में आई थी तो इसका कुल वजन 75 किलोग्राम था, जिसका 33.5 किलो तो सिर्फ पेट में मौजूद ट्यूमर का था. इस महिला को ओवेरियन कैंसर (अंडाशय कैंसर या फिर ओवरी का कैंसर) था, जिसकी वजह से इनके अंडाशय में इतना भारी गांठ बनीं.

VIDEO: कोयम्बटूर के डॉक्टरों ने महिला के पेट से निकाला दुनिया का सबसे भारी ट्यूमर


अभी तक भारत में किसी मरीज के शरीर से सिर्फ 20 किलो तक का ट्यूमर निकाला गया. लेकिन 33.5 के इस ट्यूमर के बाद एक नया रिकॉर्ड बना है. इस रिकॉर्ड का नाम इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड और एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल हो चुका है. इसके बाद इसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए भेजा गया है. 

टिप्पणियां
सर्जरी के बाद महिला अब सुरक्षित है और उसका वजन अब 41.5 किलोग्राम रह गया है. सर्जरी के तीसरे दिन महिला को डिस्चार्ज कर दिया गया. 

VIDEO: ब्रेन ट्यूमर के लक्षण
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement