यह ख़बर 05 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

प्रादेशिक सेना में अधिकारी बनेंगे सचिन पायलट

खास बातें

  • कांग्रेस नेता एवं केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट गुरुवार को दिल्ली में प्रादेशिक सेना में अधिकारी के रूप में शामिल होंगे। इसके साथ उनकी वह इच्छा पूरी हो जाएगी जो उनके भीतर कुछ समय पहले जागृत हुई थी।
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता एवं केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट गुरुवार को दिल्ली में प्रादेशिक सेना में अधिकारी के रूप में शामिल होंगे। इसके साथ उनकी वह इच्छा पूरी हो जाएगी जो उनके भीतर कुछ समय पहले जागृत हुई थी।

राजस्थान के अजमेर से 35 वर्षीय सांसद सचिन पायलट को सिख रेजिमेंट के 124 टीए बटालियन में लेफ्टिनेंट के रूप में शामिल किया जाएगा। उन्हें प्रादेशिक सेना में शामिल करने की प्रक्रिया सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह अपने कार्यालय में पूरी करेंगे।

सेना के प्रवक्ता कर्नल जगदीप दाहिया ने कहा, ‘पायलट ने पश्चिम कमान, चांदीमंदिर में प्रारंभिक साक्षात्कार बोर्ड तथा बेंगलुरु स्थित सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) उत्तीर्ण की थी। इसके साथ ही उन्होंने हाल में चिकित्सीय परीक्षा भी उत्तीर्ण की।’ पायलट का प्रादेशिक सेना के साथ पहला परिचय करीब दो वर्ष पहले उस समय हुआ था जब उन्होंने रक्षा मंत्रालय की ओर से युवा सांसदों के लिए अनुकूलन कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

पायलट के एक नजदीकी सहयोगी ने बताया कि इसके तत्काल बाद पायलट ने इस संगठन का हिस्सा बनाने की इच्छा जताई और उसके लिए तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत की। अधिकारियों ने यहां बताया कि संचार एवं सू़चना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री पायलट एक नियमित अधिकारी के रूप में शामिल होंगे तथा उन्हें महाराष्ट्र के देवलाली में प्रादेशिक सेना अकादमी तथा आईएमए में अनिवार्य प्रशिक्षण लेना होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों ने बताया कि क्रिकेटर कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी और अभिनेता मोहन लाल जैसी चर्चित हस्तियों को भी सेना में प्रतिष्ठित लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर नियुक्त किया गया है लेकिन इनसे अलग पायलट टीए में नियमित अधिकारी के तौर पर पद ग्रहण करेंगे और इन्हें इनकी सेवा के दौरान निर्धारित वेतन और भत्ते दिए जाएंगे।