पीएम मोदी की अपील के बाद भी सिर्फ 12 प्रतिशत भारतीय ही घरों में बंद, पाकिस्तान में ऐसे हुए हालात

भारत में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 433 पहुंच गई है, ऐसे में सिर्फ 12 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि उन्होंने महामारी से लड़ने के लिए सेल्फ-क्वारंटाइन (खुद से एकांतवास) को अपनाया है.

पीएम मोदी की अपील के बाद भी सिर्फ 12 प्रतिशत भारतीय ही घरों में बंद, पाकिस्तान में ऐसे हुए हालात

कोवड-19 से लड़ने के लिए सिर्फ 12 प्रतिशत भारतीयों ने अपनाया सेल्फ-क्वारंटाइन

भारत में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 433 पहुंच गई है, ऐसे में सिर्फ 12 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि उन्होंने महामारी से लड़ने के लिए सेल्फ-क्वारंटाइन (खुद से एकांतवास) को अपनाया है. आईएएनएस-सीवीओटर के एक सर्वे में यह बात सामने निकलकर आई. 22 देशों में किए गए इस पोल में 20 हजार से अधिक उत्तरदाताओं से जवाब मांगे गए. पिछले दो सप्ताह में प्रत्येक देश में पुरुषों और महिलाओं के प्रतिनिधि नमूने का साक्षात्कार आमने-सामने, या तो टेलीफोन या ऑनलाइन माध्यम से कराया गया.

पोल के अनुसार, केवल 12 प्रतिशत भारतीयों ने खुद को कोविड -19 से बचाने के लिए सेल्फ-क्वारंटाइन को अपनाया है. वहीं, 88 प्रतिशत लोगों ने अभी भी कोई सावधानी नहीं बरती है. सर्वे से यह बात भी निकलकर सामने आई है कि महामारी के प्रसार को रोकने के लिए वैश्विक तौर पर केवल 9 प्रतिशत लोगों ने सेल्फ-क्वारंटाइन को अपनाया है.

सर्वे से यह भी ज्ञात हुआ कि कोरोनावायरस संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित हुए इटली में छह हजार से अधिक लोगों की मौत होने के बाद भी केवल 31 प्रतिशत लोगों ने सेल्फ-क्वारंटाइन को अपनाया है, जबकि कोविड-19 से अधिक प्रभावित नहीं होने के बाद भी फ्रांस के 70 प्रतिशत लोग सेल्फ-क्वारंटाइन में हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्वे से पता चला है कि पाकिस्तान में कुल आबादी के केवल तीन प्रतिशत लोग सेल्फ-क्वारंटाइन में रह रहे हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)