क्या मिल गई है CoronaVirus की दवा? 3 दिन तक होम्योपैथिक दवाई लेने से होगा ऐसा...

कोरोना वायरस (CoronaVirus) दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. अब यह भारत में भी धीरे-धीरे पैर पसार रहा है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के छह मामलों की पुष्टि हुई है.

क्या मिल गई है CoronaVirus की दवा? 3 दिन तक होम्योपैथिक दवाई लेने से होगा ऐसा...

CoronaVirus की दवा? जानिए क्या है Arsenicum album 30

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. अब यह भारत में भी धीरे-धीरे पैर पसार रहा है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के छह मामलों की पुष्टि हुई है. इससे बचने के लिए लोग मास्क लगा रहे हैं. इसी बीच आयुष मंत्रालय ने 29 जनवरी को एडवायजरी जारी कर, इससे बचने के लिए एक होम्योपैथिक दवा लेने की सलाह दी है. इस दवा का नाम 'आर्सेनिकम एल्बम 30' है, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. आयुष मंत्रालय ने प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के ट्विटर पेज से ये एडवायजरी जारी की.

एडवायजरी के मुताबिक, सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन होम्योपैथी (CCRH) ने 28 जनवरी 2020 को अपने वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड की 64वीं बैठक में कोरोनोवायरस संक्रमण से बचाव के तरीकों और साधनों पर चर्चा की. विशेषज्ञों के इस समूह ने बताया कि होम्योपैथी दवा 'आर्सेनिकम एल्बम 30' को कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ रोगनिरोधी दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस दवा को 3 दिन तक खाली पेट लेने पर कारगर माना है. संक्रमण कायम रहने पर एक माह बाद खुराक को दोबारा लिया जा सकता है. बताया गया कि इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए भी इस दवा को लिया जा सकता है.

लेकिन AltNews के मुताबिक, आयुष मंत्रालय के द्वारा जारी की गई ये एडवायजरी सही नहीं है. इन्होंने बताया कि 'आर्सेनिकम एल्बम 30' कोरोना वायरस के लिए कारगर नहीं है. साथ ही बताया कि ऐसी कोई रिसर्च मौजूद नहीं है जिसमें कोरोना वायरस और इस दवा के बारे में चर्चा की गई हो.

एडवाइजरी में दी गई हैं ये सलाह

  • साफ-सफाई से रहें.
  • बार-बार हाथ धोएं
  • गंदे हाथों से नाक, आंख और मुंह को न खुजाएं
  • बीमार लोगों से दूरी बनाएं.
  • खुद बीमार हैं तो घर पर ही रहें.
  • खांसी और छींकते वक्त रुमाल या टिशू का इस्तेमाल करें और हाथों को भी धोएं.
  • N-95 मास्क का इस्तेमाल करें.
  • अगर आपको कोरोना वायरस के लक्षण दिखें तो मास्क लगाकर तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल में चेक कराएं.

आयुष मंत्रालय के मुताबिक, तुलसी, काली मिर्च और पीपल जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां लोगों का बचाव कर सकती हैं. यूनानी दवाओं में शरबतउन्नाब, तिर्यकअर्बा, तिर्यक नजला, खमीरा मार्वारिद जैसी दवाओं को लेने की सलाह दी गई है.

सरकार ने उठाए एहतियाती कदम

भारत में कोरोना के नए मामलों की पुष्टि के बाद सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 4 देशों- जापान, इटली, दक्षिण कोरिया, और ईरान के नागरिकों को दिए गए वीज़ा रद्द कर दिए हैं. साथ ही चीन के नागरिकों के वीजा पर पाबंदी अभी भी लगी रहेगी. इसके अलावा भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि जब तक ज़रूरी न हो तब तक वो इन चार देशों की यात्रा न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : दिल्ली में दंगों के बाद कोरोना वायरस की दस्तक