Coronavirus: DRDO ने बनाया पर्सनल सैनिटाइजेशन एनक्लोजर, सिर्फ 25 सेकेंड में कर सकता है फुल बॉडी सैनिटाइज

पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 472 मामले सामने आ चुके हैं, जिसके बाद कुल मामले 3,374 पहुंच गए हैं. वहीं अब तक कोरोनावायरस के कारण 77 लोगों की मौत हो चुकी है.

Coronavirus: DRDO ने बनाया पर्सनल सैनिटाइजेशन एनक्लोजर, सिर्फ 25 सेकेंड में कर सकता है फुल बॉडी सैनिटाइज

इस सैनिटाइजर से एक बार में 650 लोगों को सैनिटाइज किया जा सकता है

खास बातें

  • डीआरडीओ ने किया है इस सैनिटाइजर का निर्माण
  • केवल 25 सेकेंड में कर सकता है सैनिटाइज
  • एक बार फिल करने के बाद 650 लोगों को कर सकता है सैनिटाइज
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा लगातार इसे रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसी बीच डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) ने कोरोना के खिलाफ एक ऐसा खास सैनिटाइजेशन एनक्लोजर बनाया है, जिसमें कोई आदमी जाता है तो वह पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाता है. डीआरडीओ (DRDO) के अहमदनगर के वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान ने ये पोर्टेबल सिस्टम तैयार किया है, जिसमें एक बार में एक ही आदमी सैनिटाइज हो सकता है.

इस प्रक्रिया में 25 सेकंड लगते हैं. इस चैम्बर की क्षमता 700 लीटर की है और एक बार फिल किए जाने के बाद 650 लोगों को सैनिटाइज कर सकता है. ऐसे ही डीआरडीओ के हैदराबाद और चंडीगढ़ के सेन्टर ने मिलकर फुल फेस मास्क बनाया है. इसे लंबे समय तक स्वास्थ्य कर्मचारी उपयोग में ला सकते है. इस मास्क की सप्लाई अस्पतालों में बड़े पैमाने में की जा रही है.

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 472 मामले सामने आ चुके हैं, जिसके बाद कुल मामले 3,374 पहुंच गए हैं. वहीं अब तक कोरोनावायरस के कारण 77 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में सबसे अधिक 601 मामले शुक्रवार को सामने आए थे. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com