कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर ने बताया N-95 मास्क पहनने का तरीका, 30 लाख बार देखा गया Video

सोशल मीडिया (Social Media) पर कई ऐसे ट्यूटोरियल वायरल हो रहे हैं, जहां लोग मास्क पहनने का सही तरीका बता रहे हैं. टिकटॉक (TikTok) पर एक डॉक्टर ने मास्क पहनने का सही तरीका बताया. उनका ये वीडियो खूब वायरल (Viral Video) हो रहा है.

कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर ने बताया N-95 मास्क पहनने का तरीका, 30 लाख बार देखा गया Video

डॉक्टर ने बताया N-95 मास्क पहनने का तरीका, 30 लाख बार देखा गया Video

कोरोनावायरस (CoronaVirus) के प्रकोप दुनियाभर में फैल चुका है. कई देशों ने इसे रोकने के लिए लॉकडाउन किया है. भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन (Lockdown 4.0) जारी रहेगा. पीएम मोदी (PM Modi) ने लोगों से घर पर ही रहने की अपील की है. जरूरी काम के लिए ही बाहर जाने को कहा गया है. जो बाहर निकल रहे हैं उनको मास्क पहनने को कहा गया है. सोशल मीडिया (Social Media) पर कई ऐसे ट्यूटोरियल वायरल हो रहे हैं, जहां लोग मास्क पहनने का सही तरीका बता रहे हैं. टिकटॉक (TikTok) पर एक डॉक्टर ने मास्क पहनने का सही तरीका बताया. उनका ये वीडियो खूब वायरल (Viral Video) हो रहा है.

देखा जाता है कि लोगों को मास्क पहनने में काफी तकलीफ होती है. ट्यूटोरियल वीडियो में देखा जा सकता है कि डॉक्टर मास्क में लगे दो रिबिन को आगे रखते हैं और मास्क के चेहरे पर लगा देते हैं और फिर दोनों रिबिन को पीछे लगा देते हैं. 

सबसे पहले बताते हैं कि मास्क पहनने से पहले 30 सेकंड तक हाथ धोएं या फिर हाथ में नए ग्लव्स को पहनें. फिर बाहर की तरफ से मास्क को पकड़ें. याद रखें कि मास्क के अंदर हाथ न लगाएं. नाक और मुंह को मास्क से कवर करें. फिर स्ट्रैप्स को पीछे से फिट कर दें. एक स्ट्रैप को कान के ऊपर और दूसरे स्ट्रैप को कान के नीचे एडजेस्ट कर दें.

देखें TikTok Viral Video:

@toppodiatry

Hope this helps someone. ##masks##correctway##n95mask##n95##coronavirus##covid19##ppe##personalprotectiveequipment

♬ Cradles - Sub Urban

इस वीडियो के अब तक 30 लाख व्यूज हो चुके हैं. साथ ही 64 हजार से ज्यादा लाइक्स और 300 से ज्यादा कमेंट्स आ चुके हैं. लोग इस वीडियो को बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी शेयर कर रहे हैं. अगर कोई मास्क ठीक से नहीं पहन पा रहा हो तो आप उसे ये वीडियो दिखा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें, भारत में गुरुवार को Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 78,003 पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 2549 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 78,003 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,722 नए मरीज़ मिले हैं और 134 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि कोरोना को अब तक 26,235 मरीज़ मात दे चुके हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 33.63 प्रतिशत हो गया है.