NDTV Khabar

क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुराता है ये Virus, Message से एक चुटकी में iphone भी हैक

ये मालवेयर (Malware) यानी वायरस (Virus) की खोज की है. जो गूगल क्रोम (Google Chrome) में सेव किए गए यूजरनेम और पासवर्ड्स, क्रोम में सेव की गई क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जानकारियां और मैक में बैकअप लेने पर आईफोन्स के टैक्स्ट मैसेज हैक कर सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुराता है ये Virus, Message से एक चुटकी में iphone भी हैक

क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुराता है ये Virus, गूगल क्रोम और iphone भी इसकी चपेट में

सैन फ्रांसिस्को:

वैश्विक साइबर सिक्योरिटी (Global Cyber Security) कंपनी पालो आल्टो ने एक मालवेयर यानी वायरस की खोज की है. जो गूगल क्रोम में सेव किए गए यूजरनेम और पासवर्ड्स, क्रोम में सेव की गई क्रेडिट कार्ड जानकारियां और मैक में बैकअप लेने पर आईफोन्स के टैक्स्ट मैसेज हैक कर सकता है. पालो आल्टो नेटवर्क्‍स के एक अंग यूनिट 42 ने कहा कि कुकीमाइनर नाम का मालवेयर मेनस्ट्रीम क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंजेस के साथ जुड़ीं ब्राउजर कुकीज और शिकार द्वारा विजिट की गईं वैलट सर्विस वेबसाइट्स को चुराने में सक्षम है.

यह क्रोम में सेव पासवर्ड्स और मैक पर आईट्यून्स बैकअप्स (iTune Backup) लेने से आईफोन्स (iPhones) के टैक्स्ट मैसेज चुराता है.

iPhone X के एड में एप्पल ने सुनाया आरडी बर्मन का गाना, क्या आपने पहचाना


अध्ययनकर्ताओं ने बताया, "इसी प्रकार के पिछले हमलों के आधार पर, चोरी की गई लॉग-इन जानकारी, वेब कुकीज (Web Cookies) और एसएमएस डाटा (SMS Data) के संयोजन का लाभ उठाकर, हम मानते हैं कि बुरे कारक इन साइटों के लिए बहु-कारकीय प्रमाणीकरण का मार्ग बदल सकते हैं."

हमलावर अगर सफल होते हैं तो वे शिकार के एक्सचेंज खाते और वैलट पर पूरा नियंत्रण कर लेते हैं और शिकार के फंड का उपयोग करने के अधिकारी हो जाते हैं क्योंकि वे खुद यूजर बन चुके होते हैं.

बेटी को करना था गिफ्ट, तो iPhone 8 प्लस खरीदने सिंगापुर पहुंच गया शख्स

मालवेयर सिस्टम पर कॉइनमाइनिंग सॉफ्टवेयर लोड करने के लिए सिस्टम को कंफीगर भी करता है.

वेब कुकीज का प्रमाणीकरण में व्यापक उपयोग होता है. कोई यूजर जब किसी वेबसाइट में लॉग-इन करता है तो लॉग-इन स्टेटस जानने के लिए उसकी कुकीज वेब सर्वर के लिए स्टोर हो जाती है.

टिप्पणियां

VIDEO: सेल गुरु : आईफोन 10 XR की अनबॉक्सिंग



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement