क्रिकेट का 142वां बर्थडे: आज के दिन फेंकी गई थी क्रिकेट की पहली गेंद, ऑस्ट्रेलिया ने किया था ये कारनामा

क्रिकेट के खेल के प्रति भारतीयों की दीवानगी का कोई आलम नहीं है. यहां हर खाली पड़ी जगह एक क्रिकेट पिच की तरह ही देखी जाती है.

क्रिकेट का 142वां बर्थडे:  आज के दिन फेंकी गई थी क्रिकेट की पहली गेंद, ऑस्ट्रेलिया ने किया था ये कारनामा

क्रिकेट के खेल के प्रति भारतीयों की दीवानगी का कोई आलम नहीं है. यहां हर खाली पड़ी जगह एक क्रिकेट पिच की तरह ही देखी जाती है. इस खेल की शुरुआत तो इंग्लैंड से हुई लेकिन इसका जुनून भारतीय उपमहाद्वीप के देशों में ज्यादा दिखाई देता है. भारत में क्रिकेट को लेकर काफी क्रेज है. आज ही के दिन क्रिकेट की पहली गेंद फेकी गई थी. 15 मार्च 1877 को पहला मुकाबला खेला गया था. आज क्रिकेट को 142 साल पूरे हो चुके हैं. 

तेज रफ्तार से गुजर रही थी कार, सामने से क्रैश होते हुए आया प्लेन और फिर... देखें VIDEO

आज के दिन यानी 15 मार्च, 1877 को तब हुई जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ और पहली गेंद डाली गई. इस टेस्ट मैच को नयी उभर रही टीम ऑस्ट्रेलिया ने पुराने अंग्रेज धुरंधरों को 45 रनों से हरा कर जीता था. इस टेस्ट मैच की ख़ास बात ये थी कि इसकी कोई समयसीमा तय नहीं थी. दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनीं थी, चाहे इसमें कितने भी दिन लगें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पत्नी के प्यार की परीक्षा लेने पहुंचा शख्स, बीच रोड पर यूं मचाया जमकर तमाशा, Viral हुआ Video

उस दौरान बिना टिपा खाए उंड्री के पार भेजने पर पांच रन मिलते थे. अब 6 रन मिलते हैं, जिसे सिक्सर कहा जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत तो 1877 में हुई, लेकिन पहला छक्का लगने में 21 साल लग गए. एडिलेड ओवल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में जो डार्लिंग ने पहला छक्का जड़ा था. वो ऐसा तीन बार किया. जिसके बाद वो चर्चा में आ गए थे. उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया पारी और 13 रन से जीता था.