जब नन्हें हाथी की सूंड मगरमच्छ ने अपने जबड़े में जकड़ ली, फिर क्या हुआ ? देखें यह वीडियो-

जब नन्हें हाथी की सूंड मगरमच्छ ने अपने जबड़े में जकड़ ली, फिर क्या हुआ ? देखें यह वीडियो-

नन्हा हाथी अपनी सूंड को मगरमच्छ के जबड़े से छुड़ाने की कोशिश कर रहा है

नई दिल्ली:

कुदरत के खूबसूरत नजारों में कभी-कभी कुछ ऐसा भी छिपा होता है जिसे देखकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं. अब मालवी के लिवांदे नेशनल पार्क में घटी इस घटना ही बात करें तो जब हाथियों के एक झुंड में नन्हा हाथी तालाब के किनारे मदमस्त हो कर चल रहा था, तो बहुत सुंदर लग रहा था. थोड़ी ही उछल-कूद के बाद जब नन्हें हाथी को प्यास लगी तो उसने अपनी सूंड पानी में डाल दी. लेकिन यह क्या, पानी में सूंड डालते ही नन्हा हाथी बुरी तरह चीखने और छटपटाने लगा.

दरअसल, उसकी सूंड पानी में शिकार के लिए छिपे एक भूखे मगरमच्छ ने अपने पैने जबड़े में जकड़ ली. बेचारा नन्हा हाथी अपनी नाजुक सूंड को उस विशालकाय मगरमच्छ के जबड़े से छुड़ाने की कोशिश में चिल्ला और तड़प रहा था, लेकिन उसकी यह कोशिश नाकाम साबित हो रही थी.

तभी झुंड के बड़े हाथियों ने नन्हें हाथी को तड़पता देख, उसकी ओर दौड़ लगाई. एक हाथी ने मगरमच्छ को भगाने का काम किया तो एक ने नन्हें हाथी की सूंड को मगरमच्छ के जबड़े से आजाद कराने में मदद की. जीवन और मौत के बीच चली इस जद्दोजहद में  नन्हा हाथी अपनी सूंड को मगरमच्छ के जबड़े से छुड़ाने में कामयाब तो रहा, लेकिन इस कोशिश में वह बुरी तरह घायल हो चुका था.

कुदरत के इस नजारे को वहां घूम रहे एक पर्यटक एलेग्जेंडर मकांगा ने अपने कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया. मकांगा एक बायोमेडिकल वैज्ञानिक हैं. वे अपनी रिसर्च के लिए जंगलों में भटकते रहते हैं. उन्होंने 11 अप्रैल को इस वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड किया. और तब से अब तक करीब ढाई लाख लोग इस वीडियो को देख चुके हैं.

ऐसी ही एक घटना को 2015 में जिम्बाब्वे के एक फोटोग्राफर फ्रांस्वा बोर्मन ने जिम्बाब्वे की जाम्बेजी वैली में अपने कैमरे में कैद किया था. उस घटना में भी तालाब पर पानी पीने आए हाथी के एक परिवार के नन्हें सदस्य की सूंड को पानी में छिपे मगरमच्छ ने अपने मुंह में जकड़ लिया था. उस दौरान एक बड़े हाथी ने बच्चे को अपनी ओर खींचा और एक अन्य हाथी ने मगरमच्छ को अपनी सूंड से पटखने का काम किया था.

सोशल मीडिया पर डाले गए एक अन्य वीडियो में एक घोड़े और मगरमच्छ के बीच हुई जंग को दिखाया गया है. इसमें एक घूप का मजा ले रहे एक मगरमच्छ पर अचानक हमला करता है. मगरमच्छ भी अपने बचाव में घोड़े पर झपटने की कोशिश करता है, लेकिन घोड़ा खुद को बचाते हुए फिर से अपने खुरों से मगरमच्छ पर वार करता है.
इस वीडियो को भी बड़ी संख्या में लोग देख रहे हैं और शेयर भी कर रहे हैं.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com