ऐसा MAP जो बताएगा कौन है आपके आस-पास फाइनेंशियल ब्लैकलिस्ट में, 500 मीटर की रेंज तक करता है काम

चीन (China) ने ऐसा एप डेवलप किया की है, जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. चीन का WeChat मिनी प्रोग्राम 'Deadbeat Map'ऐसे लोगों को खोजकर बताएगा जो आपके आस-पास फाइनेंशियल ब्लैकलिस्ट में है.

ऐसा MAP जो बताएगा कौन है आपके आस-पास फाइनेंशियल ब्लैकलिस्ट में, 500 मीटर की रेंज तक करता है काम

'Deadbeat Map' बताएगा कौन है आपके आस-पास काली सूची में.

चीन (China) ने ऐसा एप डेवलप किया की है, जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. चीन का WeChat मिनी प्रोग्राम 'Deadbeat Map'ऐसे लोगों को खोजकर बताएगा जो आपके आस-पास फाइनेंशियल ब्लैकलिस्ट में है. 'Deadbeat Map' फिलहाल सिर्फ चीन के शिजियाजुआंग शहर में काम कर रहा है. मैप को खोलने के बाद पता चल सकता है कि 500 मीटर के अंदर कितने लोग और कौन क्रेडिट ब्लैकलिस्ट में है. 

उत्तर प्रदेश: लापरवाही के आरोप में PWD विभाग के 11 अधिकारी सस्पेंड, 19 ठेकेदार ब्लैक लिस्टेड

आपको लगेगा कि ये ऐप गोपनीयता का उल्लंघन कर रहा है. लेकिन चीन में ये नॉर्मल है. चीन ने पिछले साल कई नाम सार्वजनिक किए थे, जो सरकारी फाइलों में ब्लैकलिस्ट हैं. ये ऐप उन्हीं नामों को बताता है. चीन ने लाखों ऐसे ब्लैकलिस्ट नामों को सार्वजनिक किया है. जो कभी फ्लाइट और ट्रेन ट्रिप नहीं कर सकेंगे. इन नामों में कई बड़े नाम भी हैं. प्रसिद्ध टेक कंपनी ओफो (Ofo) के फाउंडर दाई वी और लेइको (LeEco) फाउंडर जिया यूतिंग जैसे बड़े नाम भी ब्लैकलिस्ट में हैं. 

उत्तर कोरिया की सहायता करने पर शिपिंग कंपनियां काली सूची में

जिन लोगों को सरकार और राज्य सरकार द्वारा ब्लैकलिस्ट किया गया है, ये ऐप उन्हीं बारे में बताता है. जैसे ही ऐप को खोलेंगे और जो ब्लैकलिस्ट प्रोफाइल सामने आएगी. उसका नाम, नेशनल आईडी नंबर और वो क्यों ब्लैकलिस्ट किए गए. ये सभी जानकारी मिल सकती हैं. ऐप ने साफ किया है. ऐप के एक अधिकारी ने बताया- 'ये जान बूझकर किया जा रहा है. इंटरनेट के जरिए उन लोगों को एक्सपोज किया जाए जो ब्लैकलिस्ट हैं.'

कुछ WhatsApp एंड्रॉयड यूज़र का पुराना चैट अपने आप हो रहा है डिलीट!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन में कई जगह तरह-तरह से ब्लैकलिस्ट लोगों से सावधान रहने के लिए सचेत किया जा रहा है. चीन के गुईजहाउ में जैसे कोई ब्लैकलिस्ट शख्स कॉल करता है तो फोन पर पहले ही जानकारी आ जाती है कि जिस शख्स का कॉल आ रहा है वो ब्लैकलिस्टिड है. चीन में कुछ दिन पहले एक स्टूडेंट को यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं दिया गया, क्योंकि उनके पिता ब्लैकलिस्ट में थे.