यह ख़बर 26 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित महानगर

खास बातें

  • दिल्ली महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से देश का सबसे असुरक्षित शहर है। एक नए सर्वेक्षण के अनुसार छुट्टियों में घूमने-फिरने या काम के लिए बाहर निकलने के लिहाज से दिल्ली को सबसे असुरक्षित महानगर माना गया है।
नई दिल्ली:

दिल्ली महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से देश का सबसे असुरक्षित शहर है। एक नए सर्वेक्षण के अनुसार छुट्टियों में घूमने-फिरने या काम के लिए बाहर निकलने के लिहाज से दिल्ली को सबसे असुरक्षित महानगर माना गया है। मुंबई को महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से (34 प्रतिशत) सबसे सुरक्षित बताया गया जबकि 12 प्रतिशत मतों के साथ अहमदाबाद एवं बेंगलुरु दूसरे स्थान पर हैं।

ट्रेवल पोर्टल, ट्रिप एडवाइजर द्वारा कराए गए एकल महिला यात्री सर्वेक्षण 2013 के अनुसार, ‘‘महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की हाल में आई बाढ़ की वजह से राजधानी बदनाम हो गई है और इस वजह से 84 प्रतिशत महिलाओं ने इसे सबसे असुरक्षित महानगर बताया है।’’

सर्वेक्षण में 94 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वह देश में अकेले यात्रा करते समय हमेशा नहीं तो कम से कम कभी-कभी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहती हैं। लेकिन विदेशों की यात्रा करते समय उन्हें ऐसी चिंता नहीं रहती। केवल छह प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि जब वह अकेले विदेश यात्रा करती हैं तो उन्हें चिंता होती है। हालांकि सुरक्षा को लेकर चिंता के बावजूद केवल 33 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि जब वह किसी नए या अनजान शहर की यात्रा करती हैं तो आत्मसुरक्षा के लिए कुछ सामान (पेपर स्प्रे की तरह) रखती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

37 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन्हें अकेले यात्रा करने में दिक्कत नहीं है लेकिन वह अपनी सुरक्षा के लिए चिंतित रहती हैं। यह सर्वेक्षण कामकाजी महिलाओं पर किया गया जिनमें बहुत सारी महिलाएं अपना खुद का व्यापार भी करती हैं और घर का कामकाज भी संभालती हैं।