धीरूभाई अंबानी की LOVE STORY: हर काम का शुभारंभ पत्नी कोकिलाबेन से करवाते थे Dhirubhai, पत्नी को यूं दिखाई पूरी दुनिया

ईशा अंबानी को आनंद पीरामल  (Isha Ambani-Anand Piramal) ने घुटनों पर बैठकर शादी के लिये प्रपोज़ किया. वहीं, ईशा अंबानी के दादा-दादी यानी धीरूबाई अंबानी और कोकिलाबेन (Dhirubhai Ambani-Kokilaben) की Love Story भी कम नही है.

धीरूभाई अंबानी की LOVE STORY: हर काम का शुभारंभ पत्नी कोकिलाबेन से करवाते थे Dhirubhai, पत्नी को यूं दिखाई पूरी दुनिया

धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन की लव स्टोरी

नई दिल्ली:

ईशा अंबानी को आनंद पीरामल  (Isha Ambani-Anand Piramal) ने घुटनों पर बैठकर शादी के लिये प्रपोज़ किया. वहीं, ईशा अंबानी के पापा और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने भी अपनी पत्नी को शादी के लिये प्रपोज़ रेड लाइट पर गाड़ी रोक कर किया. जब तक नीता अंबानी (Nita Ambani) ने हां नहीं कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने गाड़ी नहीं चलाई. कुछ ऐसी ही लव स्टोरी ईशा अंबानी के दादा-दादी यानी धीरूबाई अंबानी और कोकिलाबेन (Dhirubhai Ambani-Kokilaben) की भी है. यहां आपको धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) और कोकिलाबेन (Kokilaben) की ही लव स्टोरी के कुछ खूबसूरत किस्से बता रहे हैं, जिससे ये साबित हो जाता है धीरूभाई एक अच्छे बिज़नेसमैन ही नहीं बल्कि एक अच्छे पति भी थे. आपको बता दें रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) को शुरू करने वाले धीरूभाई की 2002 में हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई थी. इनके जाने के बाद कोकिलाबेन ने मुद्रा वेबसाइट को अपना इंटरव्यू दिया, जिसमें उन्होंने अपनी जिंदगी के अहम पलों को साझा किया. 

जब रेड लाइट पर मुकेश अंबानी ने नीता को किया प्रपोज़, कहा- "जब तक तुम जवाब नहीं दोगी, मैं गाड़ी नहीं चलाऊंगा"​
 

oea9homo

धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ

ईशा अंबानी की वरमाला रस्म देख, यूं इमोशनल हुईं मां नीता अंबानी, VIDEO में कैद हुआ ये खूबसूरत लमहा​

1. कोकिलाबेन को धीरूभाई का प्यार जताने का अंदाज़ बहुत पसंद था. कोकिला ने कभी भी जामनगर में कोई गाड़ी या कार नहीं देखी थी. उन्होंने बताया कि "मैं चोरवाड़ से अदेन शहर के लिए निकली. वहां पहुंचने से पहले धीरूभाई का फोन आया उन्होंने मुझे कहा कि कोकिला मैंने तुम्हारे लिए एक गाड़ी ली है. मैं तुम्हें लेने आ रहा हूं. बताओ गाड़ी का रंग क्या होगा? मैं बता दूं ‘It is black, like me'." कोकिला को प्यार जताने का यही अंदाज़ बहुत पसंद था.

2. कोकिलाबेन ने अपनी पढ़ाई गुजराती स्कूल की. मुम्बई शिफ्ट होने के बाद वहां के माहौल में ढलने के लिए धीरूभाई अंबानी ने कोकिलाबेन को अंग्रेज़ी सिखने को कहा. एक ट्यूटर घर में बच्चों को पढ़ाने के लिए आता था. कोकिलाबेन ने भी उन्हीं से अंग्रेज़ी की शिक्षा ली.

3. धीरूभाई के मन में अपनी पत्नि के लिए इज्जत इस कदर थी कि वो अपने सभी नए काम में कोकिलाबेन को शामिल करते थे. वो उन्हें अपने हर काम के शुभारंभ के लिए साथ लेकर जाया करते थे. इतना ही नहीं वो हर काम, सभी प्रोजेक्ट कोकिलाबेन से बात करके ही आगे बढ़ाते थे. एक ये भी कारण था जो धीरूभाई ने उन्हें अंग्रेज़ी सिखाई. 

Isha Ambani Wedding: बारात से लेकर सात फेरों तक, देखें ईशा अंबानी-आनंद पीरामल का पूरा Wedding Album
 

vff1a3n

धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी अपने दोनों बेटे मुकेश और अनिल अंबानी के साथ

4. कोकिलाबेन ने बताया कि जब भी हम किसी नए शहर काम के लिए तो धीरूभाई मुझे उस शहर की सारी जानकारी निकालने का काम देते. वो अपने प्रोजेक्ट पर फोकस करते और मैं उस शहर की सभी जरूरी जानकारी जुटाती. जब भी हम फ्री होते तो धीरूभाई मुझे और होटलों के बारे में बताते. 

5. धीरूभाई ने बहुत ऊंचा मुकाम हासिल किया लेकिन कभी भी घंमड को अपने आड़े नहीं आने दिया. कोकिलाबेन ने बताया कि धीरूभाई सिर्फ अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने के लिए ही नहीं बल्कि मेरे दोस्तों को बुलाने के लिए कहा करते थे. जब हमने नया एयरक्राफ्ट लिया तब भी उन्होंने मेरे दोस्तों को साथ लाने की काफी जिद की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें, 12 दिसंबर को धीरूभाई अंबानी की पोती ईशा अंबानी (Isha Ambani) की शादी पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल (Anand Piramal) से हुई. अब दोनों का वेडिंग रिसेप्शन 14 दिसंबर को मुम्बई में ही होना है.

Isha Ambani Wedding: बारात से लेकर सात फेरों तक, देखें ईशा अंबानी-आनंद पीरामल का पूरा Wedding Album
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by National Asian Wedding Show (@asianweddingshow) on


VIDEO: धीरूभाई अंबानी की पोती और मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी