दिलीप कुमार ने पाकिस्तान के लोगों से किया ऐसा अनुरोध, बोले- 'मुझे मेरे पुश्तैनी घर की तस्वीरें दिखा दो...'

अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को पाकिस्तान (Pakistan) के एक पत्रकार की बदौलत पेशावर (Peshawar) में अपने पुश्तैनी घर (Ancestral House) की झलक मिली. उन्होंने पेशावर के लोगों से घर की और तस्वीरें शेयर करने का अनुरोध किया. 

दिलीप कुमार ने पाकिस्तान के लोगों से किया ऐसा अनुरोध, बोले- 'मुझे मेरे पुश्तैनी घर की तस्वीरें दिखा दो...'

दिलीप कुमार ने पाकिस्तान के लोगों से किया यह अनुरोध, कह डाली ऐसी बात...

97 वर्षीय बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को पाकिस्तान (Pakistan) के एक पत्रकार की बदौलत पेशावर (Peshawar) में अपने पुश्तैनी घर (Ancestral House) की झलक मिली. मंगलवार को, पत्रकार शिराज हसन ने दिलीप कुमार के पैतृक घर की चार तस्वीरें पोस्ट कीं, जो 100 साल से अधिक पुरानी है और पाकिस्तान के पेशावर शहर के केंद्र में स्थित है. एक्टर ने इस पर रिएक्शन दिया. उन्होंने पत्रकार को धन्यवाद दिया और पेशावर के लोगों से घर की और तस्वीरें शेयर करने का अनुरोध (Dilip Kumar Requests People In Peshawar) किया. 

दिलीप कुमार के पैतृक घर को 2014 में तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार द्वारा एक राष्ट्रीय विरासत स्थल घोषित किया गया था. इसने हाल ही में खबर बनाई जब पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा में प्रांतीय सरकार ने ऐतिहासिक इमारत के संरक्षण के लिए इसे खरीदने का फैसला किया, जो आज जर्जर स्थिति में है.

क़िस्सा ख्वानी बाज़ार में स्थित, यह वह घर है जहां मुग़ल-ए-आज़म के अभिनेता ने विभाजन से पहले अपने शुरुआती साल बिताए थे. यह राज कपूर के पैतृक घर के पड़ोस में स्थित है, जिसे सरकार भी खरीदेगी.

दिलीप कुमार ने पिक्स का जवाब देते हुए लिखा, "इसे साझा करने के लिए धन्यवाद. पेशावर के सभी लोगों से अनुरोध है कि जिनके पास भी मेरे पुश्तैनी घर की तस्वीरें हैं, वो प्लीज #DilipKumar हैशटैग के साथ शेयर करें.''

कुछ घंटे बाद ही लोगों ने इस हैशटैग के साथ दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर की तस्वीरें शेयर कीं.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के पुरातत्व विभाग ने इन दोनों इमारतों को खरीदने के लिए पर्याप्त कोष देने का निर्णय लिया है, जिन्हें राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया है. पुरातत्व विभाग के प्रमुख डॉ अब्दुस समद खान ने कहा कि दोनों ऐतिहासिक इमारतों की कीमत निर्धारित करने के लिए पेशावर के उपायुक्त को एक आधिकारिक पत्र भेजा गया है, जहां बंटवारे से पहले भारतीय सिनेमा के दो महानायक पैदा हुए और बचपन में पले-बढ़े थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज कपूर के पैतृक घर को ''कपूर हवेली'' के नाम से जाना जाता है जोकि किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित है. इसे राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने 1918 से 1922 के बीच बनवाया था. अभिनेता दिलीप कुमार का करीब 100 वर्ष पुराना पैतृक घर भी इसी इलाके में मौजूद है. यह घर जर्जर हालत में है और 2014 में तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार ने इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था.