NDTV Khabar

क्या आप बासी रोटी फेंक देते हैं? तो इसे फेंकने से पहले जान लें इसके महत्वपूर्ण फायदे

218 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या आप बासी रोटी फेंक देते हैं? तो इसे फेंकने से पहले जान लें इसके महत्वपूर्ण फायदे

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आप जितने भी हिसाब लगाकर घर में खाना बना लें, रोजाना कुछ न कुछ तो बच ही जाता होगा. जब उस बचे हुए खाने का इस्तेमाल करने में आप असमर्थ हो जाते होंगे, तो आमतौर पर ऐसा देखा जाता कि लोग उसे फेंक देते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसी से संबधित एक महत्वपूर्ण खबर के बारे में. मीडिया में आई एक रिपोर्ट के अनुसार बासी रोटी इंसानों के लिए बहुत फायमंद साबित होती है. बता दें, इन बासी रोटियों को अगले दिन खाने से ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और शुगर जैसी कई बीमारियों से यह आपको बचा सकती है.

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो बासी रोटी आपके बीपी को कंट्रोल करने में मददगार साबित होगी. इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना सुबह गेहूं की 2 बासी रोटी को ठंडे दूध में मिला कर खाएं. इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित हो सकता है और यदि आपको बीपी नहीं भी है तो कभी होने नहीं देगा. इसका मतलब यह हुआ कि दोनों ही मायनों में यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी.

आमतौर पर सुबह का नाश्ता प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए, लेकिन देखा जाए तो कई बार इससे गैस्ट्रिक ट्रबल हो जाता है. इसमें भी आपको बासी रोटी मददगार साबित हो सकती है. इसके के लिए जरूरी है कि आप घर से निकलने से पहले सुबह-सुबह बासी रोटी दूध के साथ खा लें, तो फिर आपको यह समस्या कभी नहीं सताएगी. इसके साथ ही आपका रात का भोजन भी उपयोग में आ जाएगा.

एसिडिटी की कोई टाइम टेबल नहीं होता. यह आपको कभी भी परेशान कर सकती है, जिससे तनाव और शुगर जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन जो लोग बासी रोटी और दूध का सेवन करके बाहर निकलते हैं उनकी शुगर कंट्रोल में रहती है. यह पेट से संबंधित किसी भी समस्‍या में भी फायदेमंद है. यानी यदि आप दूध के साथ बासी रोटी खाएं तो पेट की हर समस्या ठीक हो जाती है.  

यहां एक सावधानी बर्तने की बहुत जरूरत है. बासी रोटी खान से पहले इस बात का पूरा ध्यान रहे कि वह कुछ ही घंटों बासी हो, यानी रोटी ज्यादा बासी न हो नहीं तो यह आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. इसलिए सावधानी के साथ इसका पालन करें और स्वस्थ रहें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement