डॉक्‍टरों ने पेट के अंदर से निकाला 20 साल पहले निगला हुआ लाइटर

एक आदमी को पेट दर्द की श‍िकायत थी. उसके मल में खून भी आ रहा था. वह जांच के लिए डॉक्‍टर के पास गया. एंडोस्‍कोपी के दौरान डॉक्‍टर को उसके पेट के अंदर कोई लंबी काली चीज दिखाई दी.

डॉक्‍टरों ने पेट के अंदर से निकाला 20 साल पहले निगला हुआ लाइटर

यही वो लाइटर है ज‍िसे डॉक्‍टरों ने आदमी के पेट से न‍िकाला है

खास बातें

  • एक आदमी पेट दर्द की शिकायत लेकर डॉक्‍टर के पास गया
  • जांच में पता चला कि उसके पेट में कोई काली लंबी चीज है
  • बाद में पता चला कि वो लाइटर है, जिसे सर्जरी करके निकाला गया
नई द‍िल्‍ली :

ऐसा कई बार हो चुका है जब डॉक्‍टरों ने मरीजों के शरीर के अंदर से अजीबोगरीब चीजें बाहर निकाली हों.  इनमें कैंची, बालों का गुच्‍छा और सोने के बिस्किट शामिल हैं. अब इस लिस्‍ट में एक और नाम जुड़ गया है. जी हां, डॉक्‍टरों ने
हाल ही में एक आदमी के पेट के अंदर से सिगरेट लाइटर निकाला है. खास बात यह है कि लाइटर पिछले 20 सालों से उस आदमी के पेट के अंदर पड़ा हुआ था. 

डॉक्‍टरों ने महिला के पेट से निकाला डेढ़ किलो बालों का गुच्‍छा

मामला चीन का है. यहां के श‍िहुआन प्रांत में रहने वाले एक आदमी को पेट दर्द की श‍िकायत थी. उसके मल में खून भी आ रहा था. वह जांच के लिए डॉक्‍टर के पास गया. एंडोस्‍कोपी के दौरान डॉक्‍टर को उसके पेट के अंदर कोई लंबी काली चीज दिखाई दी. 

डॉक्‍टर ने उसे बताया कि पेट के अंदर जो चीज है वो लगभग 9 सेंटीमीटर लंबी है. फिर डॉक्‍टर ने उससे कहा कि शायद ये लाइटर है. तब उस आदमी ने बताया कि 20 साल पहले उसने गलती से लाइटर निगल लिया था. हालांकि पहली सर्जरी में डॉक्‍टर लाइटर निकालने में कामयाब नहीं हो पाए. 

महिला के पेट से नाखून और हेयर पिन बरामद

कहा जा रहा है कि दूसरी सर्जरी के लिए उस आदमी को फोर्टीज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया और आखिरकार डॉक्‍टर लाइटर निकालने में कामयाब रहे. दूसरी सर्जरी में लाइटर निकालने में सिर्फ 10 मिनट का समय लगा. 

20 सालों तक पेट में रहने की वजह से लाइटर में जंक लग चुका था. डॉक्‍टरों का कहना है कि अगर लाइटर उस आदमी की आंतों में चला जाता तो हालात जानलेवा भी हो सकते थे. लाइटर के अंदर बुटाने (एक तरह का कम्‍पाउंड) भरा हुआ था  और अच्‍छी बात यह है कि वह पेट के अंदर लीक नहीं हुआ था. 

फिलहाल वह व्‍यक्ति अस्‍पताल में ही भर्ती और उसकी हालत में सुधार हो रहा है.

Video: पेट में होने वाले इंफेक्‍शन से कैसे बचें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com