डॉक्‍टरों ने महिला के पेट से निकाला डेढ़ किलो बालों का गुच्‍छा

मेडिकल हिस्‍ट्री में आएदिन कई ऐसे मामले आते हैं जो हमें हैरान कर देते हैं. अब एक और मामला सामने आया है जहां महिला के पेट से बालों का गुच्‍छा निकाला गया है.

डॉक्‍टरों ने महिला के पेट से निकाला डेढ़ किलो बालों का गुच्‍छा

महिला अपनी मानसिक विकृति के चलते पिछले कई समय से बाल चबाकर निगल रही थी

खास बातें

  • महिला को बाल चबाकर खाने की आदत थी
  • मह‍िला मानसिक रूप से बीमार है
  • अगर बालों का गुच्‍छा नहीं निकाला जाता तो उसकी हालत गंभीर हो जाती
इंदौर:

मेडिकल हिस्‍ट्री में आएदिन कई ऐसे मामले आते हैं जो हमें हैरान कर देते हैं. कभी किसी मरीज के पेट से तौलिया मिलता है तो कभी सुई. अब एक और मामला सामने आया है जहां महिला के पेट से बालों का गुच्‍छा निकाला गया है. बालों का गुच्‍छा भी कोई ऐसा-वैसा नहीं बल्‍कि पूरे डेढ़ किलो का था. 

महिला के पेट से निकाला 22 किलो का ट्यूमर

मामला मध्‍य प्रदेश के इंदौर का है. डॉक्टरों ने यहां के शासकीय महाराजा यशवंतराव अस्‍पताल (MYH में एक मुश्‍किल सर्जरी के दौरान 25 साल की महिला के पेट से बालों का करीब 1.5 किलोग्राम वजनी गुच्छा निकालकर उसे नई जिंदगी दी है. यह महिला सिर के बालों को चबाकर निगलने की मानसिक विकृति की शिकार है.

महिला के पेट से नाखून और हेयर पिन बरामद

ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले डॉक्‍टरों के पांच सदस्यीय दल के अगुवा डॉक्‍टर आरके माथुर के मुताबिक MYH में 20 नवंबर को कोई तीन घंटे चली सर्जरी के जरिए महिला के पेट से बालों का गुच्छा निकाला गया. इस गुच्छे को मेडिकल जुबान में "ट्राइकोबेजॉर" कहा जाता है.

उन्होंने बताया कि सर्जरी से निकाले गये करीब 1.5 किलोग्राम वजनी गुच्छे में सिर के वे बाल थे, जिन्हें महिला अपनी मानसिक विकृति के चलते लम्बे समय से चबाकर निगल रही थी. ये बाल उसके पेट में जमा होते रहे और सख्त गुच्छे में तब्दील हो गए थे. डॉक्‍टर के मुताबिक अगर इस गुच्छे को वक्त रहते महिला के पेट से नहीं निकाला जाता, तो मरीज की सेहत को गंभीर खतरा हो सकता था.

VIDEO: बच्चे के पेट से निकाली गई जिंदा मछली


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com