NDTV Khabar

क्या ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर गर्म हो जाता है आपका स्मार्टफोन? तो ऐसा करें

158 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर गर्म हो जाता है आपका स्मार्टफोन? तो ऐसा करें

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. स्मार्टफोन को गर्म होने से बचा कर बैटरी की उम्र बढ़ा सकते हैं
  2. जिन ऐप्स का आप इस्तेमाल नहीं करते उन्हें बंद कर दें
  3. एकसाथ फोन पर दो काम न करें, इससे फोन की लाइफ बढ़ेगी
नई दिल्ली: आज स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल पूरी दुनिया भर में किया जा रहा है. मूवीज, गेम्स, सोशल नेटवर्किंग साइट्स आदि के जरिए टाइम पास करने के लिए मेट्रो, ऑटो, ट्रेन और बसों में यूजर्स जमकर स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते नजर आते हैं. ऐसे में कुछ चीजें सामने आती है, जैसे हम जब भी अपने मोबाइल को ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते हैं, तो मोबाइल गर्म होने लगता है. फोन के गर्म होने के कारण बहुत से यूजर्स उसे कुछ देर के लिए बंद कर देते हैं.

कुछ यूजर्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें ऐसा महसूस होता है कि उनकी बैटरी खराब हो गई है या फिर किसी को लगता है कि उनके फोन में कुछ प्रॉब्लम आ गई है और वे अपने मोबाइल को लेकर सीधे सर्विस सेंटर चले जाते हैं. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को गर्म होने से बचा सकते हैं और लंबे समय तक अपने फोन की बैटरी को चला भी सकते हैं.

1. जब भी कभी आप आपका मोबाइल लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं और वह गर्म हो जाता है, तो इससे बचने का पहला सरल उपाय यह है कि मोबाइल इस्तेमाल करते वक्त जितने भी ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उसे क्लोज कर दें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका फोन गर्म होने से बच सकता हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जब भी आप अपने मोबाइल में इंटरनेट ऑन करते हैं, तो उसके साथ कई ऐप्स खुद ही अपडेट होने लगते हैं. ऐसे में आपके फोन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और वह गर्म होने लगता है.     

2. अगर आप जानते होंगे तो आपका स्मार्टफोन एक साथ बहुत सारे काम करता है. उदाहरण के तौर पर आप अपने मोबाइल पर गेम खेलते वक्त बैकग्राउंड में म्यूजिक भी प्ले कर सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, या फिर लंबे समय तक लगातार वीडियो देखते हैं तो इससे कारण आपके फोन पर लोड ज्यादा पड़ता है और वह गर्म होने लगता है. अब इससे बचने का उपाय सिर्फ यहीं है कि आप एक साथ अपने फोन पर दो काम करने से बचें. इससे आपको थोड़ा फायदा मिलेगा.

3. अब आते हैं एक महत्वपूर्ण बात पर. जाहिरतौर पर आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट यूज करते होंगे. इंटरनेट यूज करते वक्त आप कई बार एक या दो से अधिक सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल करते होंगे. ऐसे में आपके मोबाइल पर कई सारे ऐप्स एक साथ रन करते रहते हैं. या फिर जब आप किसी इंटरनेट पर कुछ काम करते रहते हैं तो हो सकता है उसमें भी कई सारे पेज ओपन हो जाते होंगे. इन सबसे आपको अपने फोन को बचाना होगा. कहने का मतलब यह है कि आप एक बार में एक ही ऐप का इस्तेमाल करें और इंटरनेट पर अगर एक ज्यादा पेज ओपन हो गए हों तो उसे क्लोज कर दें. इससे आप अपने फोन को गर्म होने से बचा सकते हैं.

4. फोन का ज्यादा गर्म होना इस बात का भी संकेत देता है कि आपके फोन में कोई हैवी चीज का चल रहा है. जैसे यू-ट्यूब पर कोई ऑनलाइन वीडियो देखना या किसी बड़े गेम का खेलना, जिसमें फोन को ज्यादा प्रोसेसिंग की जरूरत होती है. इससे निपटने के लिए बच्चों को या आप खुद ही ज्यादा विडियो या गेमिंग पर ध्यान न देकर फोन को थोडा सा आराम दें.

5. ऊपर बताई गई चार बातों का अगर आप पहले से ही पालन कर रहे हैं, तो एक बार आप अपने मोबाइल का बैटरी को भी जरूर चैक कर लें, क्योंकि ऐसा अक्सर होता है कि जब बैटरी पुरानी हो जाती है तो वह चार्ज करने के बाद थोडा सा फोन चलाते ही हीटिंग करना शुरू कर देती है. अगर आपके फोन का बैटरी खराब है तो वह जल्दी 100 प्रतिशत चार्ज हो जाएगा और चंद मिनटों में डिस्चार्ज भी हो जाएगा. अगर ऐसा है तो फिर आपको बैटरी चेंज करने की जरूरत है.   

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement