Bakrid 2019: वायरल हुआ 'चाइनीज बकरा', कुंग फू स्टाइल में मारी लात, देखें VIDEO

Baqreed: बकरा ईद (Bakra Eid), बकरीद (Bakrid), ईद-उल-अजहा (Eid Al Adha) या ईद-उल जुहा (Eid Ul Adha) भारत में आज यानी 12 अगस्‍त को मनाई जा रही है. यह तारीख रमजान के पवित्र महीने के खत्‍म होने के लगभग 70 दिनों के बाद आती है.

Bakrid 2019: वायरल हुआ 'चाइनीज बकरा', कुंग फू स्टाइल में मारी लात, देखें VIDEO

वायरल हुआ 'चाइनीज बकरा', कुंग फू स्टाइल में मारी लात.

Baqreed: बकरा ईद (Bakra Eid), बकरीद (Bakrid), ईद-उल-अजहा (Eid Al Adha) या ईद-उल जुहा (Eid Ul Adha) भारत में आज यानी 12 अगस्‍त को मनाई जा रही है. यह तारीख रमजान के पवित्र महीने के खत्‍म होने के लगभग 70 दिनों के बाद आती है. बकरीद का त्‍योहार मुख्‍य रूप से कुर्बानी के पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बकरे की कुर्बानी देने दी जाती है. आपको बता दें कि इस्‍लाम धर्म में मीठी ईद के बाद बकरीद (Baqreed) सबसे प्रमुख त्‍योहार है. बकरीद पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें एक बकरा शख्स को लात मारता दिख रहा है. जिसको ट्विटर पर खूब शेयर किया जा रहा है. 

Bakrid 2019: बकरे का बदला... लड़के ने पीटा तो खड़े होकर किया Attack, देखें VIDEO

इस बकरे को चाइनीज बकरा कहा जा रहा है. क्योंकि वो कुंग फू स्टाइल में शख्स को लात मार रहा है. यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है- चाइनीज बकरे को नजरअंदाज करें, क्योंकि वो कुंग फू जानते हैं. इस वीडियो को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर शेयर किया जा रहा है. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों की दी ईद की शुभकामनाएं

देखें VIDEO:

बकरीद का महत्‍व
बकरीद का दिन फर्ज-ए-कुर्बान का दिन होता है.  इस्लाम में गरीबों और मजलूमों का खास ध्यान रखने की परंपरा है. इसी वजह से बकरीद पर भी गरीबों का विशेष ध्यान रखा जाता है. इस दिन कुर्बानी के बाद गोश्त के तीन हिस्से किए जाते हैं. इन तीनों हिस्सों में से एक हिस्सा खुद के लिए और शेष दो हिस्से समाज के गरीब और जरूरतमंद लोगों में बांट दिए जाते हैं. ऐसा करके मुस्लिम इस बात का पैगाम देते हैं कि अपने दिल की करीबी चीज़ भी हम दूसरों की बेहतरी के लिए अल्लाह की राह में कुर्बान कर देते हैं.

ईद के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, प्रशासन ने किए ये खास इंतजाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बकरीद क्‍यों मनाई जाती है?
इस्‍लाम को मानने वाले लोगों के लिए बकरीद का विशेष महत्‍व है. इस्‍लामिक मान्‍यता के अनुसार हजरत इब्राहिम अपने बेटे हजरत इस्माइल को इसी दिन खुदा के हुक्म पर खुदा की राह में कुर्बान करने जा रहे थे. तब अल्लाह ने उनके नेक जज्‍बे को देखते हुए उनके बेटे को जीवनदान दे दिया. यह पर्व इसी की याद में मनाया जाता है. इसके बाद अल्लाह के हुक्म पर इंसानों की नहीं जानवरों की कुर्बानी देने का इस्लामिक कानून शुरू हो गया.