NDTV Khabar

Eid al-Fitr: भारत-पाकिस्तान ने एक दूसरे को दी मिठाई, जवानों ने बॉर्डर पर ऐसे मनाई ईद

Eid al-Fitr: दुनियाभर में आज उत्साह के साथ ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं. भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के बाकी हिस्सों में भी ईद 5 जून (Eid Date) को मनाई जा रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Eid al-Fitr: भारत-पाकिस्तान ने एक दूसरे को दी मिठाई, जवानों ने बॉर्डर पर ऐसे मनाई ईद

भारत-पाकिस्तान ने एक दूसरे को दी मिठाई.

Eid al-Fitr: दुनियाभर में आज उत्साह के साथ ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं. भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के बाकी हिस्सों में भी ईद 5 जून (Eid Date) को मनाई जा रही है. बता दें, रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है. लेकिन इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना सिर्फ 29 दिन का ही रहा. वहीं, साल 2018 में ईद 16 जून को मनाई गई थी. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर भी जवानों ने ईद की खुशियां बांटी. पाकिस्तान और भारत के जवानों ने एक दूसरे को मिठाई दी और ईद की बधाई दी. सोशल मीडिया पर ये तस्वीर काफी वायरल हो रही है. अटारी-वाघा बॉर्डर पर दोनों देशों के जवानों ने एक-दूसरे को ईद के मौके पर मिठाई दी.

ईद से एक दिन पहले सामने आया बीजेपी सांसद का बयान, किसी भी धर्म के त्योहार के कारण असुविधा...


वहीं, भारत और बांग्लादेश के जवानों ने बंगाल के पास फुलबारी में एक दूसरे को ईद के मौके पर मिठाई दी. ये तस्वीरे ANI ने शेयर की हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईद-उल-फितर के मौके पर दी बधाई, ट्विटर पर इस अंदाज में दिया संदेश

पूरे देश से मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा नमाज पढ़ने की तस्वीरें सामने आ रही हैं. दिल्ली की जामा मस्जिद में भी लोगों ने एक साथ मिलकर नमाज अदा की. एक साथ हजारों लोगों द्वारा अल्लाह की इबादत करना एक सुंदर दृश्य था. वहीं महाराष्ट्र के मुंबई में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हमीदिया मस्जिद में नमाज अदा की. 

टिप्पणियां

EID 2019: देशभर में ईद का जश्न, दिल्ली, मुंबई और मध्य प्रदेश से सामने आईं तस्वीरें

माना जाता है कि पहली बार ईद उल-फितर 624 ईस्वी में मनाई गई थी. इस दिन मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं. अपने से छोटों को ईदी दी जाती है. दान देकर अल्लाह को याद किया जाता है. इस दान को इस्लाम में फितरा कहते हैं. इसीलिए भी इस ईद को ईद उल-फितर (Eid Ul Fitr) कहा जाता है. इस ईद में सभी आपस में गले मिलकर अल्लाह से सुख-शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement