NDTV Khabar

मंगल पर मरने की आशंका पृथ्वी से कहीं ज्यादा, वहां जाने के बाद होगा ऐसा

सभी के मन में सवाल है कि मंगल में जीवन कैसा होगा? क्या वहां इंसान ज्यादा जिएगा? वहां पहुंचने के बाद आखिर होगा क्या? इस सवालों का जवाब देते हुए स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने इच्छा जताई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मंगल पर मरने की आशंका पृथ्वी से कहीं ज्यादा, वहां जाने के बाद होगा ऐसा

सभी के मन में सवाल है कि मंगल में जीवन कैसा होगा? क्या वहां इंसान ज्यादा जिएगा? वहां पहुंचने के बाद आखिर होगा क्या? इस सवालों का जवाब देते हुए स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने इच्छा जताई कि वो भी वहां जाना पसंद करेंगे. मंगल ग्रह जाना चाहते हैं और इसकी 70 फीसदी उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने कहा कि रास्ते में या वहां उतरते ही उनके जीवित नहीं बचने की संभावना अधिक है.

NASA का InSight मंगल ग्रह पर हुआ लैंड, अब मंगल की गहरी आंतरिक संरचना का चलेगा पता
 

bgv4gmvc

सीएनईटी की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को एचबीओ पर एक्सिओस से साक्षात्कार में मस्क ने कहा, "हाल ही में हमें कई बार सफलता मिली है और मैं इससे बहुत उत्साहित हूं."  उत्साहित मस्क ने अपनी महत्वाकांक्षा बताते हुए कहा, "मैं वहां जाने के बारे में बात कर रहा हूं." उन्होंने हालांकि स्वीकार किया कि इसमें खतरा बहुत है.

NASA ने मंगल मिशन के लिए 'सुपरसोनिक' पैराशूट का किया परीक्षण, बनाया विश्व रिकॉर्ड, देखें VIDEO


मस्क ने कहा, "मंगल पर आपके मरने की आशंका पृथ्वी से कहीं ज्यादा हैं. वहां मौत होने की बड़ी संभावना है." अगर आप मंगल पर पहुंच भी जाते हैं तो भी आप वहां की कठिन परिस्थितियों में मर जाएंगे लेकिन मस्क फिर भी जाना चाहते हैं. मस्क ने कहा, "कई लोग पर्वतों पर चढ़ाई करते हैं. माउंट एवरेस्ट पर हमेशा से लोग मरते रहे हैं. वे अभी भी इसे चुनौती के नाम पर करना चाहते हैं."

टिप्पणियां

देखें VIDEO:


(इनपुट-आईएएनएस)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement