NDTV Khabar

80 लाख डॉलर में बिकाऊ है, लास वेगास के पास एक खूबसूरत शहर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
80 लाख डॉलर में बिकाऊ है, लास वेगास के पास एक खूबसूरत शहर
लॉस एन्जेलिस:

अमरीका के लास वेगास के पास एक पूरा दस यूनिट का होटल, एक कसीनो, एक कम्यूनिटी सेंटर, और एक दमकल स्टेशन वाली सुविधायुक्त शहर 80 लाख डॉलर में बिकाऊ है। लास वेगास के 130 किमी दक्षिण में स्थित, 'कैल नेव अरी' नाम के इस शहर को नैन्सी किडवैल ने 'सेल' पर रखा है।

पास के तीन राज्यों के नाम पर रखा था शहर का नाम
अपने पति स्लिम के साथ श्रीमती किडवैल, 375 लोगों की आबादी वाले इस शहर का नाम पास के तीन राज्यों कैलिफौर्निया, नेवादा, और अरीजोना के नाम पर रखा था। सीबीएस न्यूज के मुताबिक, 520 एकड़ जमीन में फैले पूरे शहर को 80 लाख डॉलर की कीमत में सेल पर लगाया गया है।

1960 में ही मिल गया था श्रीमती किडवैल के वीरान सा शहर
शहर के बारे में यहां रहने वाले 12 साल के बच्चे ट्रेस मैडसन का कहना है ये जगह थोड़ी बोरिंग या खाली सी लग सकती है लेकिन फिर भी काफी अच्छी लगती है।1960 में फेडरल सरकार से  640 एकड़ वाली जमीन के साथ द्वितीय विश्वयुद्ध के समय की हवाई पट्टी श्रीमती किडवैल और उनके पति को मुफ्त में ही मिल गई थी। उस समय केवल टम्बलवीड्स ही यहां के रहवासी थे और तब यहां बिजली और पानी दोनों नहीं थे।

खुद अपनी मेहनत से जुटाई शहर के लिए सुविधाएं
शहर में जरूरी सुविधाएं जुटाने में श्रीमती किडवैल और उनके पति ने बहुत मेहनत की। श्रीमती किडवैल ने अपने शहर के विकास के लिए लगभग सारे काम किए जिनमें कैफे के लिए बीफ पैटीज आर्डर करना,पोस्ट ऑफिस खोलना, और 24 घंटे के सलून के लिए बारटेंडरों को खुद काम पर लगाना जैसे काम तक शामिल थे। 51 साल तक 'मैं रोज कसीनो आने से पहले पानी की टंकी चेक करती थी।'


टिप्पणियां

कोई नहीं मिला शहर की देखभाल के लिए
यह पूछने पर कि उन्होंने इस काम के लिए किसी को लगाया क्यों नहीं लगाया, उन्होंने कहा कि मैं किसी पर विश्वास नहीं कर सकती थी और फिर मुझे ही ये देखना पड़ा क्योंकि मै ही सिस्टम को अच्छी तरह से समझती थी।' लेकिन अब पति के ना रहने पर और बिना बच्चों के, उनका कहना है ' मैं अब इसे बेच रही हूं क्योंकि अब मैं युवा नहीं रही। मुझे कोई युवा नहीं मिला और कोई मेरी जगह लेने वाला भी नहीं है।'  

तीन चौथाई शहर का अभी भी अविकासित है
शहर की बिकवाली करने वाले फ्रेड मारिक का कहना है कि तीन चौथाई शहर का अभी विकास नहीं हुआ है जो एक अच्छी बात है। अभी तक उन्हें तीन खरीदार मिल गए हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement