लड़की ने कोरोना काल में नौकरी गंवाने वालों को दी नौकरी, कैसे हुई 'मालामाल', FB का दीवाली Video देख रो पड़े लोग

फेसबुक (Facebook) ने सात मिनट का एक वीडियो (Facebook Diwali Video) लॉन्च किया है, जो कोरोनोवायरस महामारी और ऐसे समय में सोशल मीडिया की भूमिका के बीच नौकरी के नुकसान के मुद्दे को छूता है.

लड़की ने कोरोना काल में नौकरी गंवाने वालों को दी नौकरी, कैसे हुई 'मालामाल', FB का दीवाली Video देख रो पड़े लोग

लड़की ने कोरोना काल में नौकरी गंवाने वालों को दी नौकरी, FB का Video देख रो पड़े लोग

फेसबुक (Facebook) ने सात मिनट का एक वीडियो (Facebook Diwali Video) लॉन्च किया है, जो कोरोनोवायरस महामारी और ऐसे समय में सोशल मीडिया की भूमिका के बीच नौकरी के नुकसान के मुद्दे को छूता है. फेसबुक ने दीवाली के समय इस शॉर्ट फिल्म को लॉन्च किया है. जहां पूजा नाम की लड़की अमृतसर (Amritsar), पंजाब (Punjab) में पूजा मिल्क सेंटर (Pooja Milk Centre) की प्रोपराइटर है. कोरोनोवायरस-प्रेरित (Coronavirus Pandemic) लॉकडाउन ने छोटे व्यवसाय के मालिकों को बुरी तरह प्रभावित किया और हजारों दैनिक वेतन भोगियों को काम से बाहर कर दिया. ऐसे समय में जब अन्य लोग अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रहे थे, फेसबुक की शॉर्ट फिल्म में पूजा ने नौकरी की जरूरत में सभी को नौकरी देने का फैसला किया.

उसने फेसबुक पर एक अपील की, जिसमें कहा गया था कि जो कोई भी महामारी के दौरान अपनी नौकरी खो चुका है, वो संपर्क करे. जल्द ही, श्रमिकों की एक छोटी सेना - इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, बढ़ई, डिलीवरीमैन - उसके छोटे दूध केंद्र में इकट्ठा होते हैं. अपने भाई के विरोध का सामना करने के बावजूद, पूजा ने उन सभी को काम पर रखा, उन्हें दूध केंद्र चलाने के लिए आवश्यक कौशल सिखाए.

वीडियो यह स्पष्ट करता है कि वह अपने दिल की भलाई के लिए ऐसा करती है - उसके छोटे व्यवसाय को इतने सारे श्रमिकों की आवश्यकता नहीं है. अपनी मजदूरी का भुगतान करने के लिए, वह अपनी कार भी बेचती है. वह अपने छोटे भाई को "इनकी भी तो तो दीवाली है." कहते हुए किसी को भी नौकरी से निकालने से मना कर देती है.

एक कर्मचारी भाई-बहन की पूरी बातों को सुन लेता है. फिर वो कर्मचारियों के साथ मिलकर मदद करने के लिए एक तरीका अपनाते हैं. वे फेसबुक पर एक वीडियो साझा करते हैं, जो लोगों को पूजा मिल्क सेंटर की यात्रा करने का आग्रह करते हैं. फिर जो हुआ, उसको देखकर आपकी आंखों में भी आंसू आ जाएंगे.

देखें Viral Video:

एक दिन पहले पोस्ट किए जाने के बाद से, वीडियो को फेसबुक पर 26 मिलियन बार देखा गया है. इस शॉर्ट फिल्म की लोग खूब तारीफ कर रहे हैं. एक व्यक्ति ने लिखा, 'फेसबुक ने बहुत ही शानदार वीडियो बनाया. यह बिल्कुल सुंदर है और वास्तव में बहुत ही दिल को छूने वाला है. सच में आखिर में मेरी आंखों में आंसू थे.' 

Newsbeep

दूसरे ने कहा, 'अच्छा वीडियो, वास्तव में हम जैसे शुरुआती लोगों के लिए प्रेरणादायक है. हम सभी नए कौशल सीख रहे हैं... खुद के नए संस्करण बनने की कोशिश कर रहे हैं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो को राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म 'बधाई हो' के निर्देशक अमित शर्मा ने निर्देशित किया है.