NDTV Khabar

Facebook पर इस नए तरीके से हो रही है धोखाधड़ी, फेक आईडी बनाकर दोस्त-रिश्तेदारों से मांगे जा रहे हैं पैसे, ऐसे बचें

फेसबुक पर कुछ ऐसा हो रहा है. जिससे आपको सतर्क होने की जरूरत है. नहीं न कोई आपकी फेक आईडी बनाकर धोखाधड़ी कर सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Facebook पर इस नए तरीके से हो रही है धोखाधड़ी, फेक आईडी बनाकर दोस्त-रिश्तेदारों से मांगे जा रहे हैं पैसे, ऐसे बचें

Facebook पर इस नए तरीके से हो रही है धोखाधड़ी.

फेसबुक लोगों का सबसे अच्छा टाइमपास है. जब कुछ करने को न हो तो लोग फेसबुक खोलकर टाइम को स्पेंड करते हैं. लेकिन फेसबुक पर कुछ ऐसा हो रहा है. जिससे आपको सतर्क होने की जरूरत है. नहीं न कोई आपकी फेक आईडी या हैक करके धोखाधड़ी कर सकता है. पिछले कुछ दिनों से नए तरह की धोखाधड़ी सामने आई है. यूजर्स की मानें तो कोई उनकी फेक आईडी बनाकर दोस्त और रिश्तेदारों को रिक्वेस्ट भेजकर पैसों की मांग कर रहे हैं. 

बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर फ्रिक्रमंद है ब्रिटेन सरकार, सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर बना रहा है नियम

स्टार्ट-अप ओनर और चेफ जोरावर कालरा ने बताया कि उनके साथ भी ऐसा हो चुका है. उन्होंने फेसबुक पर भी इसकी जानकारी दी. timesofindia से हुई बातचीत में उन्होंने कहा- 'ये बड़ा गंभीर मुद्दा है. जल्द से जल्द इस पर एक्शन लेना चाहिए.' बता दें, जोरावर के पर्सनल फेसबुक अकाउंट पर 10 हजार से ज्यादा लोग उन्हें फॉलो करते हैं और वेरिफाइड पेज में करीब ढाई लाख फॉलोअर्स हैं. 1800 से ज्यादा कर्मचारी उनकी फ्रेंड लिस्ट में हैं. वो जब हैरान रह गए जब उनके दोस्तों का कॉल आया और पूछा कि उन्हें सच में पैसे की जरूरत है. जिसके बाद उन्होंने अपनी मार्केटिंग टीम को फेसबुक को मैसेज करने को कहा और जल्द से जल्द एक्शन लेने को बोला.

Facebook के 5 करोड़ अकाउंट में हैकर्स की सेंधमारी, कंपनी को हटाना पड़ा यह फीचर


EazyDiner एप के को-फाउंडर रोहित दास गुप्ता के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. किसी ने उनकी फेक आईडी बनाकर उनके दोस्त से पैसे मांगे. उन्होंने वो प्रिंटशॉट अपने फेसबुक अकाउंड पर पोस्ट किया है. जिसके लिए उन्होंने फेसबुक से भी शिकायत की है. इनके अलावा शेफ नीरज राउत, अभिषेक बासु और ईशान सरकार के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. उन्होंने फेसबुक टाइमलाइन पर इसकी शिकायत की है और सतर्क रहने के लिए कहा है. कुछ यूजर्स की ये भी शिकायत है कि 'फेसबुक' वाट्सऐप पर नोटिफिकेशन भेजकर फेसबुक प्रोफाइल चेंज करने को कह रहा है. 

टिप्पणियां
फेसबुक के करीब पांच करोड़ यूजर्स के खाते में हैकरों ने लगाया सेंध

फेसबुक पर हो रही धोखाधड़ी से ऐसे बचें- 
धोखाधड़ी के लिए लोग वाट्सऐप या किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजते हैं और लिंक भेजकर ललचाते हैं. भूलकर भी आप क्लिक न करें. क्योंकि वो भी धोखाधड़ी का हिस्सा हो सकती है. अगर फेसबुक पर आपका दोस्त भी पैसे मांगता है तो एक बार कॉल करके कंफर्म कर लें. कोई फेसबुक रिक्वेस्ट आई हो, उसे स्वीकारने से पहले आईडी को देख लें, कहीं वो आईडी फेक तो नहीं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement