जेल के कैदी मिलकर चला रहे हैं ब्यूटी पार्लर, फेशियल, स्‍पा, मेनिक्‍योर और पेडिक्‍योर का है इंतजाम

इससे पहले केरल की ही जेल ने फ्रीडम फूड फैक्टरी जैसी पहल की थी.

जेल के कैदी मिलकर चला रहे हैं ब्यूटी पार्लर, फेशियल, स्‍पा, मेनिक्‍योर और पेडिक्‍योर का है इंतजाम

पार्लर की कमाई को एक वेलफेयर फंड में जमा किया जाएगा.

खास बातें

  • जेल के कैदियों द्वारा एक ब्यूटी पार्लर खोला गया है
  • सजा पूरी करने के बाद आसानी से नौकरी पा सकेंगे
  • जेल ने फ्रीडम फूड फैक्टरी जैसी पहल भी की थी
तिरुवनंतपुरम:

केरल में जेल पुनर्वास कार्यक्रम न सिर्फ कैदियों बल्कि लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो रहे हैं. एक नई पहल के तहत जेल के कैदियों द्वारा एक ब्यूटी पार्लर खोला गया है जहां सारी सेवाएं बहुत ही कम कीमत पर दी जा रही हैं. पूजापुरा जेल से आए कैदी ब्यूटीशियन के किरदार में दिखेंगे. जेल के 22 कैदियों को ब्यूटीशियन के तौर पर प्रशिक्षित किया गया है और वो पार्लर में शिफ्ट के हिसाब से काम करेंगे.

यह भी पढ़ें-भूखे शख्‍स के साथ बांटकर पुलिस अफसर ने खाया खाना, दरियादिली ने रातों रात बना दिया हीरो, देखें वीडियो

न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इन 22 कैदियों के पास बाल काटने, बाल रंगने, स्पा, मैनिक्योर, पेडिक्योर और फेशियल का तजुर्बा था इसलिए ये पहल की गई. जेल अधिकारियों ने इसके लिए एक खाली इमारत में 9 लाख खर्च कर पार्लर बनाया है. खास बात ये है कि इस पार्लर में वरिष्ठ नागरिकों को मैनिक्योर और फुट मसाज की सेवा अलग से दी जाएगी

पार्लर की कमाई को एक वेलफेयर फंड में जमा किया जाएगा जिससे कैदियों के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू की जाएंगी. ट्रांस्पोर्ट कमिश्नर आर श्रीलेखा ने कहा,  "जेल के कैदी बहुत प्रतिभाशाली हैं और जेल में उनको प्रशिक्षण भी दिया जाता है. सजा पूरी करने के बाद उनको आसानी से नौकरी मिल जाएगी. हम जल्द ही एक महिला ब्यूटी पार्लर भी शुरू करने वाले हैं."

यह भी पढ़ें- केरल में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन, कई बसों पर पथराव

Newsbeep

जेल के डायरेक्टर जनरल ऋषिराज सिंह पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे हैं जो कि तिरुअनंतपुरम, त्रिशूर, कुन्नूर और कोझिकोडी में खोले जाएंगे. साथ ही 10 नई जेल बनाने की योजना भी है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इससे पहले केरल की ही जेल ने फ्रीडम फूड फैक्टरी जैसी पहल की थी. इस कार्यक्रम के तहत जेल के कैदियों द्वारा  बनाई खानें के चीजें जैसे बिरयानी, चपाती, बेकरी आइटम, नॉन वेज करी तैयार की जाती है. खास बात ये कि ये खाना बहुत अच्छा रहता है और ये कम कीमत पर दिया जाता है.