NDTV Khabar

सूर्य ग्रहण के फोटो खींचना चाहते हैं तो अपनाएं NASA के ये 5 टिप्स

खुद से इस सूर्य ग्रहण को कैमरे में कैद करने वालों की सुरक्षा का ख्याल करते हुए नासा ने कुछ एहतियात बताए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सूर्य ग्रहण के फोटो खींचना चाहते हैं तो अपनाएं NASA के ये 5 टिप्स

21 अगस्त को इस साल एक बार फिर से होगा सूर्य ग्रहण.

खास बातें

  1. इस साल 7 अगस्त को हुआ था सूर्य ग्रहण
  2. 21 अगस्त को इस साल एक बार फिर से होगा सूर्य ग्रहण
  3. सूर्य ग्रहण की फोटोग्राफी करने वालों के लिए नासा ने बताए एहतियात
नई दिल्ली: सूर्य ग्रहण के दौरान घरों के अंदर रहने की बात अब पुरानी हो चली है. अब सूर्य ग्रहण का नाम सुनते ही लोग इसे कैमरे में कैद करने की तैयारी में जुट जाते हैं. इस साल 7 अगस्त को जब सूर्य ग्रहण हुआ तो दुनियाभर के लोगों ने इसके साथ सेल्फी लेकर फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए थे. इसी साल 21 अगस्त को एक बार फिर से सूर्य ग्रहण होगा. लोगों की उत्सुकता को देखते हुए दुनिया की सबसे बड़े अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस ग्रहण का लाइव टेलिकास्ट करेगा. खुद से इस सूर्य ग्रहण को कैमरे में कैद करने वालों की सुरक्षा का ख्याल करते हुए नासा ने कुछ एहतियात बताए हैं. आइए नासा (NASA) के बताए उन एहतियात को जानें ताकि सूर्य ग्रहण जैसी अद्भूत खगोलीय घटना को कैमरे में कैद करने के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

ये भी पढ़ें: NASA के वैज्ञानिकों ने दूरबीन से अंतरिक्ष में देखा 'स्वर्ग' जैसा नजारा

1. सुरक्षा का रखें ख्याल: सूर्य ग्रहण की तस्वीर लेने का दौरान कैमरे की सुरक्षा के लिए सोलर फिल्टर का प्रयोग जरूर करें. साथ तस्वीर लेते समय आंखों को अल्ट्रावायलेट किरण से बचाने के लिए चश्मा लगाएं. जब चंद्रमा पूरी तरीके से सूर्य को ढक ले तो कैमरे से सोलर फिल्टर को हटा लें, ताकि आप आसानी से सूर्य के बाहरी आवरण को देख सकें. इसके अलावा फोटोग्राफी के दौरान अपने साथ ट्राईपॉड रखें. इसकी मदद से आप कैमरे को स्थिर कर पाएंगे और सूर्य ग्रहण की तस्वीर ब्लर नहीं होगी. कैमरा स्थिर रहने से आप कम रोशनी में भी अच्छी तस्वीरें क्लिक कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान पृथ्‍वी के आयनमंडन का अध्‍ययन करेगी नासा

2. किसी भी कैमरे से ले सकते हैं तस्वीरें: सूर्य ग्रहण की अच्छी तस्वीरें किसी भी कैमरे से क्लिक की जा सकती है. आप अपने मोबाइल या किसी भी DLSR से तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. अगर आपके कैमरे में टेलीफोटो  जूम लेंस (telephoto zoom lens) नहीं है तो लैंडस्केप शॉट्स (landscape shots) क्लिक करें. इससे आप सूर्य ग्रहण की बेहतर तस्वीरें कैद कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: NASA ने सूर्यग्रहण को लेकर दिए सुझाव, इन बातों का जरूर रखें ख्याल

3. आसमान के साथ आस-पास की तस्वीरें भी क्लिक करें: आप केवल सूर्य ग्रहण की तस्वीरें क्लिक न करें. उस वक्त आकाश के दूसरे हिस्सों की तस्वीरों को भी क्लिक करें. चंद्रमा के सूर्य के सामने आने पर जो खगोलीय तस्वीर बनती है, उस आप किसी पेड़ की छाया की फोटो लेकर बखूबी बयां कर पाएंगे. नासा के फोटोग्राफर बिल इंगॉल्स कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान अपने आस-पास के लोगों की ओर से किए जाने वाले इशारों की भी तस्वीरें लें. ये तस्वीरें सूर्य ग्रहण के दौरान के माहौल को बखूबी बयां करती हैं. 

ये भी पढ़ें: NASA का हैरान कर देने वाला आविष्कार

4. अपनाएं ये तरकीब: सूर्य ग्रहण ग्रहण के दौरान रोशनी कम होती हैं. ऐसे में आप तस्वीर मैनुअल एक्सपोजर को एडजस्ट करें. DSLR कैमरे से तस्वीरें लेते समय अपर्चर f/8 से f/16 रखें. शटर स्पीड 1/1000 से 1/4 सेकंड कर दें. ऐसा करने से सूर्य ग्रहण की बेहतर तस्वीर क्लिक कर पाएंगे. 

टिप्पणियां
ये भी पढ़ें: NASA में नौकरी करना चाहता है 9 साल का बच्चा

5. फोटोग्राफी के अनुभव को साझा करें: सूर्य ग्रहण की तस्वीरें दोस्तों को दिखाएं और अपने अनुभव साझा करें. आपकी खींची गई तस्वीरों को देखकर लोग बताएंगे इनसे सूर्य ग्रहण की कितनी सही कहानी बयां हो पा रही है. आप भी समझ पाएंगे कि अगली बार क्या करें कि और भी बेहतर तस्वीरें क्लिक कर सकेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement