चीन ने शुरु की Floating Train, 620 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से करेगी यात्रा - देखें Video

चीन ने एक नई हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन का अनावरण किया है, जो 620 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है.

चीन ने शुरु की Floating Train, 620 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से करेगी यात्रा - देखें Video

चीन ने शुरु की Floating Train, 620 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से करेगी यात्रा

चीन ने एक नई हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन के लिए एक प्रोटोटाइप का अनावरण किया है, जो 620 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है. दक्षिण-पश्चिम जियाओतोंग विश्वविद्यालय (Southwest Jiaotong University) के वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई इस ट्रेन में पहिए नहीं हैं. इसके बजाय, मैग्नेटिक लेविटेशन ट्रेन को उच्च-तापमान सुपरकंडक्टिंग (एचटीएस) तकनीक के साथ विकसित किया गया है, जो मैग्नेट का उपयोग करता है. द इंडिपेंडेंट के अनुसार, जो इसे ट्रैक के ऊपर 'मंडराने' की अनुमति देता है. इससे ऐसा लगता है कि ट्रेन चुंबकित पटरियों पर तैर रही है और तेज, घर्षण रहित यात्रा की अनुमति देती है.

69 फुट के प्रोटोटाइप का बुधवार को चेंग्दू (Chengdu) में अनावरण किया गया. इस समारोह में, ट्रेन को ट्रैक के साथ धीरे-धीरे तैरते देखा गया था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ न्यूज ने एक ट्वीट में प्रोटोटाइप की फुटेज शेयर करते हुए कहा, "सुपरकंडक्टर तकनीक ट्रेन को रोजगार देती है और इसे अपने साथियों की तुलना में अधिक हल्का बना सकती है."

देखें Video:


सीजीटीएन की रिपोर्ट के अनुसार, देश में एचटीएस प्रौद्योगिकी के विकास में 'फ्लोटिंग' ट्रेन की शुरुआत "शून्य से एक" के रूप में की गई है. ट्रेन का अनावरण बहुत धूमधाम से किया गया था. शोधकर्ता अगले तीन से 10 वर्षों में इसे पूरी तरह से चालू करने की उम्मीद कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि नई मैग्लेव ट्रेन (maglev train) अपने शहरों के बीच तेजी से लिंक बनाने की चीन की योजना का हिस्सा है. यह एक 620 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो लंदन और पेरिस के बीच यात्रा के समय को केवल 47 मिनट में तय कर सकती है. पहले से ही, शोधकर्ता उस गति को 800 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने का काम कर रहे हैं.