NDTV Khabar

OMG: इस लड़की के शरीर में एक-दो नहीं, चार किडनियां हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
OMG: इस लड़की के शरीर में एक-दो नहीं, चार किडनियां हैं

अल्ट्रासाउंड में यह पता चला कि लड़की के शरीर में 4 किडनियां हैं. तस्वीर: प्रतीकात्मक

खास बातें

  1. 17 साल की उम्र में पता चला कि लड़की के शरीर में है चार किडनी
  2. बचपन में चार किडनी की वजह से नहीं हुई कोई परेशानी
  3. डॉक्टरों ने बताया कि ये एक रीनल मांस्ट्रोसिटी नाम की बीमारी है
बीजिंग: आम इंसानों में दो किडनी होते हैं. दुनिया में कई लोग एक किडनी पर भी जिंदा हैं, लेकिन चीन में एक ऐसी लड़की है जिसके शरीर में चार किडनी हैं. चार किडनी वाली चीन की इस लड़की का नाम शियोलिश है. फिलहाल चीन की यह लड़की 17 साल की है. बताया जा रहा है कि यह लड़की बचपन से पूरी तरह स्वस्थ्य है. घर वालों ने बताया कि उसे बचपन में कभी कोई बीमारी की शिकायत नहीं हुई, लेकिन बड़े होने के बाद उसे कई तरह की परेशानियां होने लगीं. एक दिन पेट के नीचे के हिस्से में दर्द रहने लगा और यह दर्द धीरे-धीरे असहनीय हो गया. इसी दर्द से परेशान शियोलिन डॉक्टर से मिली. तो डॉक्टर ने अल्ट्रासाउंड करने की सलाह दी और इस अल्ट्रासाउंड में यह पता चला कि उसके शरीर में 4 किडनियां हैं.

टिप्पणियां
सर्जरी करने वाले डॉक्टरों ने बताया कि ये एक रीनल मांस्ट्रोसिटी नाम की बीमारी है. जो करोड़ों लोगों में शायद ही किसी एक को होता है. और उन्हीं में से एक है शियोलिन. डॉक्टरों ने उसके शरीर से एक्स्ट्रा किडनियों को सर्जरी के जरिए निकाल दिया. अब शियोलिन पूरी तरह स्वस्थ है. भगवान की कृपा से उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है.

सर्जरी के बाद अपने अनुभव साझा करते हुए रीनल मांस्ट्रोसिटी ने कहा, 'मुझे कभी पता ही नहीं चला कि मेरे शरीर में चार किडनी है. पिछले कुछ दिनों से पेट में दर्द हो रहा था. अब सर्जरी के बाद मैं बिल्कुल अच्छा महसूस कर रही हूं.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement