NDTV Khabar

दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस पेड़ से निकल रही 'बीयर', मुफ्त में पीने वालों की मची होड़

260 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस पेड़ से निकल रही 'बीयर', मुफ्त में पीने वालों की मची होड़

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक नीम के पेड़ से बीयर जैसा तरल पदार्थ निकलने की बात कौतूहल का विषय है.

खास बातें

  1. नीम के पेड़ से निकल रहा बीयर जैसा तरल पदार्थ
  2. इस तरल पदार्थ को पीने से हो रहा नशा
  3. वीसी से इस पेड़ के चलते कैंपस में लोगों की एंट्री की बैन
नई दिल्ली: इन दिनों में पूरे देश में नेशनल हाईवे पर शराब बैन किए जाने की खबर चर्चा में है. ऐसे में दिल्ली के एक पेड़ से बीयर निकलने की खबर सबका ध्यान खींच रही हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में एक ऐसा नीम का पेड़ है, जिससे पिछले कुछ दिनों से बीयर जैसा टेस्ट वाला तरल पदार्थ निकल रहा है. यहां के स्टूडेंट्स के बीच इस तरल पदार्थ को पीने की होड़ लगी है. स्टूडेंट्स ने इस तरल पदार्थ को एकत्र करने के लिए नीम के पेड़ पर बाल्टी भी लगा दिया है. विश्वविद्यालय के हेड गार्डनर महेश प्रसाद के हवाले से मीडिया में खबरों के मुताबिक पिछले एक साल से नीम के पेड़ से यह तरल पदार्थ निकल रहा है. यह बात आस-पास के इलाके में फैलने के बाद बाहर के लोग भी इस बीयर को लेने के लिए आ रहे हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय के वीसी योगेश के त्यागी ने इस नीम के पेड़ के पास बाहरी लोगों और मीडियाकर्मियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. 

स्टूडेंट्स का कहना है कि पिछले एक साल से नीम के पेड़ से तरल पदार्थ निकल रहा है. पिछले साल नवंबर में एक शख्स ने इस तरल पदार्थ को पीकर देखा तो उसे नशा की अनुभुति हुई. इसके बाद लोग इसे नीम बीयर बताकर पीने लगे. विश्वविद्यालय से जुड़े लोगों का कहना है कि इस नीम के पेड़ से हर रोज एक से सवा लीटर बीयर निकलती है. आज आलम यह है कि जो भी इसके बारे में सुनता है वह एक बार इसका स्वाद चखने की इच्छा जाहिर कर रहा है. हालांकि नीम के पेड़ से निकल रहा यह तरल पदार्थ क्या है, इससे नशा क्यों आ रहा है यह तो जांच का विषय, पर इन दिनों मुफ्त के बीयर की चर्चा हर तरफ हो रही है.

मालूम हो कि ताड़ और खजूर के पेड़ से निकलने वाले रस को भी लोग नशा के लिए इस्तेमाल करते हैं. बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में इसे ताड़ी कहा जाता है. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में खजूर के रस से गुड़ भी बनाया जाता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement