NDTV Khabar

देश का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन जहां हैं सिर्फ महिला कर्मचारी...

जयपुर-दिल्ली रेलमार्ग पर स्थित जयपुर का यह महत्वपूर्ण स्टेशन है. यहां से प्रतिदिन लगभग 50 रेलगाड़ियां गुजरती है, जिनमें से 25 रेलगाड़ियां यहां रुकती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देश का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन जहां हैं सिर्फ महिला कर्मचारी...

प्रतीकात्मक फोटो.

जयपुर: महिला सशक्तिकरण की दिशा में उत्तर पश्चिम रेलवे ने जयपुर मंडल के गांधीनगर स्टेशन को सम्पूर्ण रूप से महिला संचालित स्टेशन बनाया है. जयपुर-दिल्ली रेलमार्ग पर स्थित जयपुर का यह महत्वपूर्ण स्टेशन है. यहां से प्रतिदिन लगभग 50 रेलगाड़ियां गुजरती है, जिनमें से 25 रेलगाड़ियां यहां रुकती हैं.

यह भी पढ़ें : स्टेशन पर टिकट देने वाला कर्मचारी नहीं था मौजूद, यात्रियों ने मुफ्त में की यात्रा

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरुण जैन बताया कि लगभग 7 हजार यात्री प्रतिदिन गांधीनगर स्टेशन से आवाजाही करते है. इस स्टेशन पर स्टेशन मास्टर से लेकर पांइन्ट्स मैन तक 32 महिला कर्मचारी को पदस्थ किया गया है.

टिप्पणियां
VIDEO : सवारी रेल की और किराया प्लेन का


उन्होंने बताया कि गांधीनगर स्टेशन के आसपास अनेक कॉलेज और कोचिंग सेंटर होने के कारण यहां आने वाले यात्रियों में बड़ी संख्या में विद्यार्थी तथा महिलाएं हैं. महिला कर्मचारियों को पूर्ण आत्मविश्वास से कार्य करने के लिये खास प्रशिक्षण दिया गया है. उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर सीसीटीवी लगाए गए हैं, जिससे स्टेशन स्थित थाने में रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सके.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement