जब अचानक 'पांव तले खिसक गई ज़मीन', पूरी सड़क को निगल गया दो मंज़िल गहरा गड्ढा

जब अचानक 'पांव तले खिसक गई ज़मीन', पूरी सड़क को निगल गया दो मंज़िल गहरा गड्ढा

चित्र सौजन्य : AFP

खास बातें

  • दक्षिणी जापान के फुकुओका शहर में मंगलवार सुबह सड़क पूरी तरह अंदर धंस गई
  • सड़क के धंसने से आसपास की इमारतों की नींव में लगे कॉलम दिखने लगे
  • आसपास की इमारतें खाली करवा ली गई हैं, किसी के घायल होने की ख़बर नहीं है
टोक्यो:

दक्षिणी जापान के व्यस्त शहर फुकुओका में मंगलवार को मुख्य हकाटा रेलवे स्टेशन के पास पांच लेन की सड़क ही पूरी तरह अंदर धंस गई, और आसपास की इमारतों की नींव में लगे कॉलम दिखने लगे.

एक प्रमुख चौराहे के निकट सुबह लगभग 5 बजे बना लगभग 20 मीटर लंबा और 15 मीटर चौड़ा यह गड्ढा पूरी सड़क को निगल गया है, और लगभग दो मंज़िल गहरा हो गया है. टीवी फुटेज के मुताबिक कुल दो गड्ढे हैं, जो लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे आसपास की इमारतों के ढहने का खतरा भी बन गया है.

गड्ढे को बनते हुए देखने वाले एक युवक ने सरकारी ब्रॉडकास्टर एनएचके को बताया, "बाहर कुछ अंधेरा था... और सबसे पहले मेरे दिल में ख्याल आया, 'क्या सचमुच सड़क गिर रही है...' जब मैंने देखा, वहां दो गड्ढे बन चुके थे, और वे लगातार बढ़ते रहे..."

युवक ने कहा, "मुझे उस वक्त सबसे ज़्यादा डर लगा, जब उस चौराहे पर लगी ट्रैफिक लाइट भी गड्ढे में गिर गई, जहां मैं खड़ा था... मुझे लगा, 'अब मुझे यहां से निकल जाना चाहिए...'"

गड्ढा लगातार बड़ा होता रहा, और सुबह लगभग 9-10 बजे तक वह दो मंज़िल गहरा हो चुका था, और उसमें टूटे हुए पाइपों से निकला पानी भर रहा था. इलाके को चारों तरफ से बंद कर चुकी पुलिस ने आसपास की इमारतों को खाली करवा लिया है, और बताया है कि फिलहाल किसी के घायल होने की ख़बर नहीं है.

धुर दक्षिण में स्थित मुख्य जापानी द्वीप क्यूशू के सबसे बड़े शहर फुकुओका के ट्रांसपोर्ट ब्यूरो ने कहा है कि पास में ही एक सबवे लाइन में हो रहे विस्तार की वजह से इस सड़क पर यह गड्ढा बना हो सकता है. यहां का रेलवे स्टेशन काफी अहम है, और यहीं से पूरे देश में चलने वाली सुपरफास्ट बुलेट ट्रेन भी गुज़रती हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com