NDTV Khabar

Google 20th Birthday: दो दोस्तों ने मिलकर बनाया था इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च इंजन, जानिए कैसे हुआ जन्म

इंटरनेट के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (Google 20th Birthday) का आज 20वां जन्मदिन है. 20वें बर्थडे पर गूगल ने G20GLE लिखा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Google 20th Birthday: दो दोस्तों ने मिलकर बनाया था इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च इंजन, जानिए कैसे हुआ जन्म

Google 20th Birthday: गूगल का आज 20वां जन्मदिन है. 20वें बर्थडे पर गूगल ने G20GLE लिखा है.

इंटरनेट के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (Google 20th Birthday) का आज 20वां जन्मदिन है. 20वें बर्थडे पर गूगल ने G20GLE लिखा है. साथ ही गूगल ने वीडियो दिखाया है. जहां वो गूगल का पूरा सफर दिखा रहा है. वीडियो में कई भाषाओं में सर्च दिखाए गए हैं. गूगल की शुरुआत दो स्टूडेंट्स ने की थी. एक कॉलेज प्रोजेक्ट था जिसे आज हम गूगल के नाम से जानते हैं. लैरी पेज और सर्जी बिन 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे थे. उन्होंने Google.stanford.edu एड्रेस पर एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया. पहले इसका नाम BackRub रखा गया. जिसके बाद उसका नाम GOOGLE रखा गया. 

Google ने किए कई बड़े बदलाव, मोबाइल पर सर्च करना होगा और आसान, चलेगा बिलकुल फेसबुक की तरह

15 सितंबर 1995 को डोमेन रजिस्टर हुआ (Google Birthday Date)
गूगल डॉट कॉम (google.com) का डोमेन हालांकि 15 सितंबर 1995 को रजिस्टर किया गया था. इस लिहाज़ से गूगल का जन्मदिन 15 सितंबर को होना चाहिए. हालांकि सर्च इंजन के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी बिन ने 4 सितंबर 1998 को गूगल को एक कंपनी के तौर पर रजिस्टर किया और कंपनी के नाम पर पहला बैंक अकाउंट भी खुलवाया. इस लिहाज़ से 4 सितंबर को भी गूगल का जन्मदिन मनाया जा सकता है. 


Google 20th Birth Anniversary: कैसे हुई गूगल की शुरुआत? जानिए गूगल के इतिहास से जुड़ूी 5 खास बातें

गूगल को खुद पता नहीं कब है उसका जन्मदिन 
गूगल अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है. गूगल के 15वें जन्मदिन पर कंपनी ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि उन्हें नहीं पता कि गूगल का असली जन्मदिन कब है. गूगल ने अलग-अलग सालों में 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है. साल 2002 में गूगल ने 27 सितंबर को अपना चौथा जन्मदिन मनाया था. इसके अगले साल 7 सितंबर और उसके अगले साल 8 सितंबर को गूगल ने अपना जन्मदिन मनाया. हालांकि साल 2006 से अब तक गूगल 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है.

Happy Teachers' Day: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन नोबेल पुरस्कार के लिए 27 बार हुए थे नॉमिनेट, गूगल ने बनाया डूडल

टिप्पणियां

देखें VIDEO:

 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement