NDTV Khabar

Happy Birthday Google: 19वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया 'सरप्राइज स्पिनर'

दुनिया का सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद सर्च इंजन गूगल आज अपना 19वां जन्मदिन मना रहा है. हर साल की तरफ इस बार भी गूगल अपने जन्मदिन का जश्न 'डूडल' के द्वारा ही मना रहा है. Google ने इस बाद अपने जन्मदिन पर सरप्राइज़ स्पिनर बनाया है.

134 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Birthday Google: 19वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया 'सरप्राइज स्पिनर'

Google का 19वां जन्मदिन आज.

खास बातें

  1. गूगल के 'सरप्राइज स्पिनर' में 19 तरह के खेल
  2. मजेदार गेम्स के साथ-साथ लर्निंग गेम्स भी
  3. 15 सितंबर 1995 को रजिस्टर हुआ था गूगल का डोमेन
नई दिल्ली: दुनिया का सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद सर्च इंजन गूगल आज अपना 19वां जन्मदिन मना रहा है. हर साल की तरफ इस बार भी गूगल अपने जन्मदिन का जश्न 'डूडल' के द्वारा ही मना रहा है. हालांकि इस बार सर्च इंजन ने एक बेहद खास डूडल 'सरप्राइज स्पिनर' बनाया है. इसमें 19 तरह के गेम्स दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : गूगल 1.1 अरब डॉलर में खरीदेगी HTC का स्मार्टफोन कारोबार, देगी पूरा कैश

मजेदार और लर्निंग दोनों गेम्स
इन गेम्स को खेलने के लिए आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आपको गूगल के जश्न की तैयारी नजर आ जाएगी. डूडल में एक केक भी रखा हुआ है. इसके अलावा डूडल में एक सरप्राइज स्पिनर भी दिया गया है. इसपर क्लिक करते ही यह घुमने लगेगा और जहां रुकेगा वहां आपको एक गेम दिया जाएगा. इसमें कई मजेदार गेम्स के साथ-साथ कुछ लर्निंग गेम्स भी हैं. 

यह भी पढ़ें : गूगल ने कुछ इस तरह याद किया कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण को...

गूगल को खुद पता नहीं कब है उसका जन्मदिन 
गूगल अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है. गूगल के 15वें जन्मदिन पर कंपनी ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि उन्हें नहीं पता कि गूगल का असली जन्मदिन कब है. गूगल ने अलग-अलग सालों में 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है. साल 2002 में गूगल ने 27 सितंबर को अपना चौथा जन्मदिन मनाया था.इसके अगले साल 7 सितंबर और उसके अगले साल 8 सितंबर को गूगल ने अपना जन्मदिन मनाया. हालांकि साल 2006 से अब तक गूगल 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है.

VIDEO:गूगल मैप और ड्रोन के जरिये शराब माफिया पर नज़र, हजारों लीटर अवैध शराब नष्ट की गई
15 सितंबर 1995 को डोमेन रजिस्टर हुआ
गूगल डॉट कॉम (google.com) का डोमेन हालांकि 15 सितंबर 1995 को रजिस्टर किया गया था. इस लिहाज़ से गूगल का जन्मदिन 15 सितंबर को होना चाहिए. हालांकि सर्च इंजन के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी बिन ने 4 सितंबर 1998 को गूगल को एक कंपनी के तौर पर रजिस्टर किया और कंपनी के नाम पर पहला बैंक अकाउंट भी खुलवाया. इस लिहाज़ से 4 सितंबर को भी गूगल का जन्मदिन मनाया जा सकता है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement