India Republic Day: 72वें गणतंत्र दिवस पर Google ने खास अंदाज में बनाया Doodle, ऐसे दिखाई भारत की 'Unity'

India Republic Day: गूगल (Google Doodle) भारत के 72वें गणतंत्र दिवस (72th Republic Day) को मुंबई के कलाकार ओंकार फोंडेकर (Onkar Fondekar) के डूडल (Doodle) चित्रण के साथ मना रहा है.

India Republic Day: 72वें गणतंत्र दिवस पर Google ने खास अंदाज में बनाया Doodle, ऐसे दिखाई भारत की 'Unity'

Google Doodle: 72th Republic Day पर गूगल ने खास अंदाज में बनाया डूडल

India Republic Day: गूगल (Google Doodle) भारत के 72वें गणतंत्र दिवस (72th Republic Day) को मुंबई के कलाकार ओंकार फोंडेकर (Onkar Fondekar) के डूडल (Doodle) चित्रण के साथ मना रहा है. डूडल 72 साल पहले के उस दिन का सम्मान करता है जब भारतीय संविधान लागू हुआ था और भारत ने आधिकारिक तौर पर एक संप्रभु गणराज्य में परिवर्तन किया था. 72वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में, कलाकृति कई जीवंत संस्कृतियों को दर्शाती है जो भारत के लिए अंतर्निहित और विशिष्ट हैं.

डूडल भारत की विविधता को दर्शाता है और अग्रभूमि में लोगों को उनके क्षेत्रीय संगठनों में दिखाता है. डूडल में एक पारंपरिक राजस्थानी पोशाक पहने हुए व्यक्ति को दिखाया गया है, जो फोन पर एक सेल्फी क्लिक कर रहा है. 

आर्टवर्क में एक क्रिकेटर, एक फिल्म निर्देशक, एक सितार वादक, एक भरतनाट्यम नर्तक भी शामिल है. ढोलक और सितार जैसे वाद्य यंत्र देश की समृद्ध विरासत के कुछ उदाहरण हैं और इनके बीच में एक राजसी हाथी है जिस पर एक महावत है.

डूडल देश की विशिष्ट वास्तुकला शैलियों पर भी केंद्रित है. अपनी कलाकृति के बारे में बोलते हुए, ओंकार फोंडेकर ने कहा, "मैं भाग्यशाली और खुश महसूस किया कि मुझे Google डूडल जैसे वैश्विक मंच पर भारत को चित्रित करने का अवसर मिला. एक ही समय पर मुझे तस्वीर में बहुत सारी चीजें देखने को मिलीं. विस्तृत कैनवास मैं दिखा सकता हूं.''


उन्होंने कहा, "मुझे भारत के लोगों से प्रेरणा मिली - संस्कृति, परंपराएं, इतिहास और वास्तुकला," उन्होंने कहा कि 'मैं इस तस्वीर को एकता के रूप में देखता हूं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत कोरोनोवायरस के कारण राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में कई बदलाव देखे गए हैं. परेड में एक छोटा मार्ग, कम दर्शक, 15 साल से कम उम्र का कोई बच्चा नहीं होगा, और टुकड़ियों में कम सैनिक होंगे.