Google Doodle remembers Hubert Cecil Booth: 3 Idiots में आमिर नहीं कर पाते ये काम अगर न होते ये वैज्ञानिक

Google Doodle ने 4 जुलाई को Hubert Cecil Booth का डूडल बनाया है. हबर्ट सेसिल बूथ ने पहला पॉवर्ड वैक्यूम क्लीनर की खोज की थी.

Google Doodle remembers Hubert Cecil Booth: 3 Idiots में आमिर नहीं कर पाते ये काम अगर न होते ये वैज्ञानिक

Google Doodle ने 4 जुलाई को Hubert Cecil Booth का डूडल बनाया.

Google Doodle ने 4 जुलाई को Hubert Cecil Booth का डूडल बनाया है. हबर्ट सेसिल बूथ ने पहला पॉवर्ड वैक्यूम क्लीनर का आविष्कार किया था. गौरतलब है कि आमिर खान ने फिल्म 3 Idiots के आखिरी सीन में वैक्यूम क्लीनर से बच्चे को जन्म दिया था. हबर्ट सेसिल बूथ की खोज से पहले वैक्यूम क्लीनर धूल-मिट्टी को सोखते नहीं थे बल्कि दूर फेकते थे. आज हबर्ट सेसिल बूथ की 147वीं जन्मतिथि है. ऐसे में गूगल ने एनिमेटिड गूगल डूडल बनाया है. गूगल डूडल में देखा जा सकता है कि एक शख्स लेटकर फर्श साफ कर रहा है और घोड़ा बाहर वैक्यूम क्लीनर के साथ खड़ा है. 

Hubert Cecil Booth Google Doodle: कौन थे हबर्ट सेसिल बूथ? जानिए उनके बारे में 11 बातें

हबर्ट का जन्म 4 जुलाई 1871 को इंग्लैंड के ग्लोसेस्टर में पैदा हुए थे. उन्होंने अपनी पढ़ाई कंट्री स्कूल और कॉलेज में की. उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग लंदन के सेंट्रल टेक्निकल कॉलेज से की. कॉलेज खत्म होने के बाद मॉडस्ले नाम की कंपनी में नौकरी मिली. 1884 से 1898 में उन्होंने लंदन अम्युजमेंट पार्क के फेरी वील्स को डिजाइन किया था. जिसके बाद उन्होंने स्टील रेलवे ब्रिज और कई डिजाइन तैयार किए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब अक्षय कुमार ने वैक्यूम क्लीनर से उड़ा दिया था लारा दत्ता का तोता, फिल्मों में यूं हुआ Vaccum Cleaner का इस्तेमाल

फिल्म 3 ईडियट्स में आमिर खान ने वैक्यूम क्लीनर की मदद से ही बच्चे को जन्म दिया था. फिल्म इंजीनियर स्टूडेंट्स पर ही आधारित थी. जहां आमिर खान किताब को छोड़ प्रेक्टिकल करके काम को अंजाम देते थे और हर किसी को हैरान कर देते थे.