NDTV Khabar

Lucy Wills 131st Birthday: भारत में प्रेग्नेंट महिलाओं को देख बनाई ऐसी दवाई, Google ने बनाया Doodle

Google Doodle Of Lucy Wills 131st Birthday: आज गूगल कलरफुल डूडल (Google Doodle) के जरिए लूसी विल्स (Lucy Wills) के 131वें बर्थडे को सेलीब्रेट कर रहा है. गूगल ने डूडल में लूसी विल्स (Google Doodle Of Lucy Wills) को लैबॉरिटी में काम करते दिखाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lucy Wills 131st Birthday: भारत में प्रेग्नेंट महिलाओं को देख बनाई ऐसी दवाई, Google ने बनाया Doodle

Lucy Wills 131st Birthday: अंग्रेज हीमेटॉलजिस्ट लूसी विल्स का बनाया Google Doodle

Google Doodle Of Lucy Wills 131st Birthday: आज गूगल कलरफुल डूडल (Google Doodle) के जरिए लूसी विल्स (Lucy Wills) के 131वें बर्थडे को सेलीब्रेट कर रहा है. गूगल ने डूडल में लूसी विल्स (Google Doodle Of Lucy Wills) को लैबॉरिटी में काम करते दिखाया है. टेबल पर ब्रेड और चाय रखी है. लूसी विल्स डॉक्टर (Lucy Wills) थीं, जो मूल रूप से इंग्लैंड की रहने वाली थीं. उनका जन्म 10 मई 1888 को हुआ था. लूसी अंग्रेज हीमेटॉलजिस्ट (British Haematologist Lucy Wills) हैं. लूसी को गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसवपूर्व एनीमिया से बचाने के उपाय की खोज के लिए जाना जाता है. गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड की महत्ता को लूसी विल्स ने ही साबित किया था. अब फोलिक एसिड पूरी दुनिया में डॉक्टर्स प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं. 

चीन का चौकीदार : अंजान आदमी को देख बजाता है सीटी, सुनाता है मज़ेदार गाने


Google Doodle: Lucy Wills 131st Birthday

rc2em08g

1. लूसी विल्स का जन्म 1888 में हुआ, उन्होंने अपनी पढ़ाई महिला विद्यालय से पूरी की. यह पहला बोर्डिंग स्कूल था, जहां महिला स्टूडेंट्स को विज्ञान और गणित की दी जाती थी. 1911 में उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से बोटनी और जूलॉजी में डिग्री हासिल की. 

Spring Equinox 2019: आज इस समय नजर आएगा Super Worm Moon, बना Google Doodle

2. लूसी विल्स भारत भी आ चुकी है. जहां से उन्होंने गर्भवती महिलाओं पर शोद किया था. पढ़ाई पूरी करने के बाद लूसी भारत दौरे पर थीं. वो मुंबई की टेक्सटाइल इंडस्ट्री में पहुंची. वहां काम करने वाली गर्भवती महिलाओं को हो रहे गंभीर अनीमिया की जांच के लिए आई थीं. उन्होंने पाया कि खराब आहार मिलने की वजह से ऐसा हो रहा है.

World Wide Web Google Doodle: वर्ल्ड वाइड वेब की 30वीं सालगिरह

3. जिसके बाद उन्होंने इस बीमारी से बचने के लिए शोध शुरू किया. उन्होंने सबसे पहले एक्सपेरीमेंट चूहों और बंदरों पर किया. अनीमिया रोकने के लिए खाने में खमीर का प्रयोग किया. जहां उन्हें नेगेटिव परिणाम मिले. खाने में मिलाए खमीर एक्सट्रैक्ट को बाद में फॉलिक एसिड के नाम से जाना जाता है.

टिप्पणियां

World Wide Web google doodle: मानव ज्ञान के आधुनिक अवतार की सालगिरह

4. उनके इस एक्सपेरीमेंट को विल्स फैक्टर कहा जाता है. आज ये दवाई कई बीमारियों में इलाज के लिए काम में लाई जाती है. फोलिक एसिड आज गर्भवती महिलाओं के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement