NDTV Khabar

Dr. Herbert Kleber Google Doodle: डॉ. हरबर्ट क्लेबर ऐसे छुड़वाते थे नशे की लत, जानिए खास बातें

Google Doodle Dr. Herbert Kleber: गूगल ने आज साइक्लोजिस्ट और नशे की लत से छुटकारा दिलाने में माहिर डॉ. हरबर्ट क्लेबर (Psychiatrist Herbert Kleber) पर डूडल (Doodle) बनाया है. 23 साल पहले उनको आज ही के दिन नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन का सदस्य चुना गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Dr. Herbert Kleber Google Doodle: डॉ. हरबर्ट क्लेबर ऐसे छुड़वाते थे नशे की लत, जानिए खास बातें

Google Doodle: Dr. Herbert Kleber ऐसे छुड़वाते थे नशे की लत

Google Doodle Of Dr. Herbert Kleber: गूगल (Google) ने आज साइकोलॉ‍ज‍िस्‍ट और नशे की लत से छुटकारा दिलाने में माहिर डॉ. हरबर्ट क्लेबर (Psychiatrist Herbert Kleber) पर डूडल (Doodle) बनाया है. 23 साल पहले उनको आज ही के दिन नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन (National Academy of Medicine) का सदस्य चुना गया था. गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमें देखा जा सकता है कि एक डॉक्टर बैठा हुआ है. मरीज उनको अपनी समस्या सुना रहा है. डॉक्टर एक नोट पैड पर लिख रहे हैं. फिर पास की एक तस्वीर में शख्स को नशे से निकलता हुआ दिखाया है.

Google 21st Birthday: गूगल ऐसे मना रहा है खुद का जन्मदिन, Google Doodle में दिखाई 1998 की यादें

8g7keqj8

(Dr. Herbert Kleber पर आज गूगल डूडल बनाया गया है.)

डॉक्टर हरबर्ट क्लेबर का जन्म 19 जून 1934 को पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) के पिट्सबर्ग (Pittsburgh) में हुआ था. हरबर्ट क्लेबर ने डार्टमाउथ कॉलेज में चिकित्सा की पढ़ाई की. जहां उनकी रुचि मनोविज्ञान में दिखी. तीन साल तक उन्होंने लोगों को नशे की लत छुड़ाने में मदद की. हरबर्ट केंटुकी में नशे की लत में पढ़ने वाले कैदियों का इलाज किया करते थे, जहां उन्‍हें लगा कि सफल इलाज करने के लिए साइंटिफिक अप्रोच की जरूरत है. उन्होंने सबसे पहले पता लगाने की कोशिश की कि व्यक्ति को नशे की लत क्यों लगती है और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.


Junko Tabei Google Doodle: कौन थीं जुन्को ताबेई? जानिए माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली पहली महिला के बारे में

डॉक्टर क्लेबर और उनकी पत्नी ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिजिशियन में एडिक्शन और नशीले पदार्थों के सेवन डिवीजन की स्थापना की, जो देश का सबसे सफल प्रोग्राम बना. उन्होंने नशे से छुटकारा पाने का सफल इलाज ढूंढा निकाला. उन्होंने देखा कि अनुसंधान, दवा और चिकित्सा के माध्यम से भी नशे की लत छुड़ाई जा सकती है.

टिप्पणियां

B.B King's 94th Birthday: सड़क किनारे बजाते थे गिटार, ऐसे बने सुपरस्टार, बना Google Doodle

उन्होंने शराब, कोकीन, हेरोइन और शराब जैसे नशे के आदी व्यक्तियों के इलाज के लिए नए तरीकों को विकसित करने पर कई परियोजनाओं पर काम किया. डॉक्टर हरबर्ट क्लेबर ने येल यूनिवर्सिटी में ड्रग्स डिपेंडेंस यूनिट की स्थापना की.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement