Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Muthulakshmi Reddi: जानिए गूगल ने क्यों बनाया भारत की पहली महिला विधायक का Doodle, खास बातें

Muthulakshmi Reddi: गूगल (Google) ने आज मुथुलक्ष्मी रेड्डी (Muthulakshmi Reddi) के 133वें जन्मदिन (Muthulakshmi Reddi's 133th Birthday) पर डूडल बनाया. मुथुलक्ष्मी रेड्डी (Muthulakshmi Reddi) भारत की पहली विधायक (India's First Woman Legislator) थीं.

Muthulakshmi Reddi: जानिए गूगल ने क्यों बनाया भारत की पहली महिला विधायक का Doodle, खास बातें

Google Doodle: आज भारत की पहली विधायक Muthulakshmi Reddi का 133वां जन्मदिन है.

गूगल (Google) ने आज मुथुलक्ष्मी रेड्डी (Muthulakshmi Reddi) के 133वें जन्मदिन (Muthulakshmi Reddi's 133th Birthday) पर डूडल (Gogle Doodle) बनाया. मुथुलक्ष्मी रेड्डी (Muthulakshmi Reddi) भारत की पहली विधायक (India's First Woman Legislator) होने के साथ-साथ शिक्षक, सर्जन और समाज सुधारक थीं. मुथुलक्ष्मी (Dr. Reddi) ऐसी पहली स्टूडेंट थीं जिन्होंने महाराजा कॉलेज और मद्रास कॉलेज जैसे इंस्टिट्यूट में दाखिला लिया था. उनको सामाजिक असमानता, लिंग आधारित असमानता और आम जनता को पर्याप्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की दिशा में अपने प्रयासों के लिए भी जाना जाता है. 

Muthulakshmi Reddi: जानिए भारत की पहली महिला विधायक और सर्जन मुथुलक्ष्मी रेड्डी के बारे में 10 बातें

81c0mucg

(Muthulakshmi Reddi का 133वां जन्मदिन है. इस पर गूगल डूडल बनाया गया है.)

मुथुलक्ष्मी रेड्डी (Muthulakshmi Reddi) पहली महिला थीं जिन्होंने सरकारी अस्पताल में सर्जन के रूप में काम किया था. उनके पहले किसी महिला ने ऐसा नहीं किया था. उनकी शादी की बात आई तो उन्होंने पढ़ाई को दर्जा दिया और शादी को ठुकरा दिया. ग्रेजुएशन के दिनों में उनकी दोस्ती एनी बेसेंट और सरोजिनी नायुडू से हुई. 

आनंद महिंद्रा की पत्नी ने मांगी खाना बनाने में मदद तो मिला ऐसा जवाब, देखकर आपको भी आ जाएगी हंसी

scoe6dpg

(Muthulakshmi Reddi भारत की पहली विधायक होने के साथ-साथ शिक्षक, सर्जन और समाज सुधारक थीं.)

तमिलनाडु में हर साल उनकी याद में 30 जुलाई को अस्पताल दिवस मनाया जाता है. उनका जन्म 30 जुलाई 1883 को साउथ स्टेट तमिलनाडु में हुआ था. उन्होंने कम उम्र में लड़कियों की शादी रोकने के लिए नियम बनाए. यही नहीं, अनैतिक तस्करी नियंत्रण अधिनियम को पास करने के लिए परिषद से आग्रह किया. 

IIT Bombay की क्लासरूम में अचानक घुस आई गाय, डरकर भागने लगे छात्र, देखें VIDEO

इन महान योगदानों के चलते मुथुलक्ष्मी रेड्डी को 1956 में पद्मभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. 22 जुलाई 1968 को चेन्नई में उनका निधन हो गया था. उन्होंने अपने जीवन में युवा लड़कियों की जिंदगी बदली.