Happy Children's Day: गूगल ने Google Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद, जानें क्यों मनाया जाता है

14 नवंबर यानी आज देश भर में बाल दिवस (Childrens's Day 2018) मनाया जा रहा है. गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) को याद किया है.

Happy Children's Day: गूगल ने Google Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद, जानें क्यों मनाया जाता है

गूगल Google Doodle के जरिए मना रहा है Childrens's Day

14 नवंबर यानी आज देश भर में बाल दिवस (Childrens's Day 2018) मनाया जा रहा है. इस दिन को गूगल भी खास तरह से सेलीब्रेट कर रहा है. बाल दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) को याद किया है. बच्चों को भी बाल दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. डूडल (Google Doodle on Childrens's Day 2018) में एक बच्ची टेलिस्कोप के जरिए अंतरिक्ष में देख रही है. जहां बच्ची को तारे और सैटलाइट भी दिखाई दे रहे हैं. गूगल ने इस डूडल के जरिए पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद किया. बाल दिवस (Bal Diwas) के दिन स्कूलों में तरह-तरह के रंगारंग कार्यक्रमों, मेलों और ढेर सारी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इस दिन स्‍कूलों में बच्‍चों के बीच मिठाई और टॉफियां (Happy Children's Day) बांटी जाती हैं. कई जगह बच्‍चों को गिफ्ट भी दिए जाते हैं.

Children's Day 2018: बाल दिवस पर इन मैसेजेस से करें चाचा नेहरू को याद, कहें Happy Children's Day
 

fpedr8bo

बाल दिवस साल 1925 से मनाया जाने लगा था, लेकिन यूएन ने 20 नवंबर 1954 को बाल दिवस मनाने की घोषणा की थी. विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीखों पर बाल दिवस मनाया जाता है. भारत में बाल दिवस 1964 में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद से मनाया जाने लगा. सर्वसहमति से ये फैसला लिया गया कि नेहरू के जन्मदिन पर बाल दिवस मनाया जाएगा.

Children's Day: 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है बाल दिवस? जानिए इतिहास
 

जानिए चाचा नेहरू के बारे में खास बातें

jawaharlal nehru


1. पंडित जवाहर लाल नेहरू एक विस्थापित कश्मीरी पंडित परिवार से आते थे. वह पेशे से वकील पंडित मोतीलाल नेहरू और हाउस वाइफ स्वरूप रानी के चार बच्चों में सबसे बड़े पुत्र थे. 

2. जवाहर लाल नेहरू ने अपनी 16 साल तक की उम्र में अंग्रेजी की अच्छी खासी पढ़ाई कर ली थी. भारत की संस्कृति को जानने के लिए उन्होंने हिंदी और संस्कृत का भी संपूर्ण ज्ञान प्राप्त किया. इसके बाद 1905 में नेहरू अपनी आगे की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड चले गए.

3. जवाहर लाल नेहरू ने 1916 में कमला नेहरू से शादी कर ली, इसके एक साल बाद उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम इंदिरा प्रियदर्शनी था. 

4. जवाहर लाल नेहरू लोगों के प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ एक अच्छे राजनेता, बुद्धिजीवी और एक स्कॉलर थे. इसके अलावा वह उस दौर के सबसे लंबे कद के प्रधानमंत्री भी थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com