NDTV Khabar

Elena Cornaro Piscopia's 373rd Birthday: मजदूर की बेटी ऐसे बनी दुनिया की पहली PhD डिग्री धारक, जानें खास बातें

Google Doodle On Elena Cornaro Piscopia: Google ने अपने होमपेज पर एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया (Elena Cornaro Piscopia) का डूडल (Google Doodle) बनाया है. आज एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया का आज 373वां जन्मदिन (Elena Cornaro Piscopia's 373rd Birthday) है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Elena Cornaro Piscopia's 373rd Birthday: मजदूर की बेटी ऐसे बनी दुनिया की पहली PhD डिग्री धारक, जानें खास बातें

Elena Cornaro Piscopia: मजदूर की बेटी ऐसे बनी दुनिया की पहली PHd डिग्री धारक

Google Doodle On Elena Cornaro Piscopia's 373rd Birthday: गूगल (Google) ने अपने होमपेज पर एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया (Elena Cornaro Piscopia) का डूडल (Google Doodle) बनाया है. आज एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया का आज 373वां जन्मदिन (Elena Cornaro Piscopia's 373rd Birthday) है. ऐसा कहा जाता है कि एलेना पहली महिला थीं जिन्होंने यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त की थी. एलेना ने 32 की उम्र में पीएचडी डिग्री प्राप्त की थी. उनका जन्म इटली के वेनिस में 5 जून 1646 को हुआ था. एलेना (Elena Piscopia) का शुरुआती जीवन काफी संघर्ष में रहा है. उनको दो वक्त के खाने के लिए काफी महनत करनी पड़ी. उनकी मां खेती करती थीं और भुखमरी से बचने के लिए वो काफी महनत करती थीं. जिसके बाद उनकी मां बड़े शहर चली गईं और वहां काम करने लगीं. 

Google Doodle: LGBTQ+ Pride के लिए गूगल ने बनाया 3D Doodle, जानें इतिहास और खास बातें


Elena Cornaro Piscopia Biography

5r6cretg

*  एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया अपने माता-पिता की तीसरी संतान थीं. उनके पिता का नाम जियानबेटिस्टा कोर्नारो पिस्कोपिया था और मां का नाम जानेटा बोनी था. 

2019 Cricket World Cup: Madame Tussauds ने दिया विराट कोहली को सम्मान, 'क्रिकेट के मक्का' में किया ऐसा

* एलेना के जन्म के बाद उनके माता-पिता ने शादी की. एलेना को बचपन से ही पढ़ाई का शौक था. जब वो 7 साल की थीं तो माता-पिता ने उनकी क्षमता को समझा और प्रीस्ट जियोवानी फैब्रिक की सलाह पर उन्हें बाहर पढ़ने भेज दिया. 

* 7 की उम्र में ही एलेना ने लैटिन, ग्रीक, फ्रेंच और स्पेनिश भाषा सीख ली थी. र्ब्रू और अरबी में भी दक्षता हासिल करने के बाद उन्हें 'ओराकुलम सेप्टिलिंगु' की उपाधि दी गई.

टिप्पणियां

Omar Khayyam 971st Birthday: फारसी कवि, फिलोसोफर, गणितज्ञ और ज्योतिर्विद थे उमर खय्याम, गूगल ने डूडल से बनाया 971वां जन्मदिवस

* एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया को पढ़ाई के साथ-साथ संगीत में भी रुची थी. उन्होंने वीणा, वायलिन, हॉप्सिकॉर्ड और क्लाविकॉर्ड सीखा और बाद में जाकर अपनी धुन बनाईं. विज्ञान के क्षेत्र में उन्होंने अपना खूब नाम किया और दुनिया में अपनी पहचान बनाई.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement